वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने लगाई मोहर पंचायत चुनाव निरस्त करने के लिए, जाएंगे राज्यपाल के पास -

मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने लगाई मोहर पंचायत चुनाव निरस्त करने के लिए, जाएंगे राज्यपाल के पास

1 min read

 मंत्रिमंडल में प्रस्ताव हुआ पारित

 राज्यपाल को भेजा गया प्रस्ताव

हरमुद्दा
भोपाल, 26 दिसंबर। मध्य प्रदेश में होने जा रहे त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव अब टलते नजर आ रहे हैं। मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल ने पंचायत चुनाव निरस्त कराने के लिए मुहर लगा दी है, इसका प्रस्ताव पारित कर राज्यपाल के पास भेजा गया है। राज्यपाल द्वारा प्रस्ताव पर मुहर लगाने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव निरस्तीकरण के लिए निर्देश दे सकते हैं।

गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने हुए बताया कि मध्य प्रदेश सरकार पंचायत राज्य संशोधन अध्यादेश वापस ले रही है। इस पर विधेयक विधानसभा में प्रस्तुत होना था, लेकिन नहीं हो सका। अब सरकार राज्यपाल से इस अध्यादेश को वापस करने का प्रस्ताव देंगे।

कांग्रेस ने शुरू से ही बखेड़ा खड़ा किया पंचायत चुनाव के लिए

ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस ने शुरू से ही पंचायत चुनाव में बखेड़ा खड़ा करने का प्रयास किया है। कांग्रेस के लोगों ने कोई ऐसी अदालत नहीं छोड़ी जहां में पंचायत चुनाव के विरोध में नहीं गए। हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री शुरुआत से ही इस बात को लेकर प्रतिबद्ध थे कि बिना ओबीसी आरक्षण के चुनाव ना हो। सदन में अपरिहार्य कारणों से संशोधन विधेयक पारित नहीं हो पाया और सुप्रीम कोर्ट का भी जो आदेश था उसे मानने करते हुए इस अध्यादेश को महामहिम राज्यपाल को वापस करने का प्रस्ताव पारित किया है। अध्यादेश को पारित किए बिना ओबीसी आरक्षण और परिसीमन नहीं किया जा सकता है अब आगे की प्रक्रिया राज्य निर्वाचन आयोग को सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि चुनाव कराना या ना कराना निर्वाचन आयोग को फैसला करना है सरकार ने अपनी भूमिका स्पष्ट कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *