वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आनंद उत्सव : खिलाड़ी इतने मजबूत थे कि रस्सी पड़ गई कमजोर -

आनंद उत्सव : खिलाड़ी इतने मजबूत थे कि रस्सी पड़ गई कमजोर

1 min read

 हनुमान ताल में हुई विभिन्न प्रतियोगिताएं

हरमुद्दा के लिए एस अग्निहोत्री
रतलाम, 23 जनवरी। आनंद उत्सव के तहत हनुमान ताल पर  40 वर्ष से अधिक उम्र वालों के लिए विभिन्न पारंपरिक खेलों का आयोजन किया जा रहा है। रविवार को मटका फोड़, पकड़म- पाटी, रस्सा खेंच व भजन गीत गायन  आदि गतिविधियां आयोजित की गई। रस्सा खींच प्रतियोगिता की जोर आजमाइश में रस्सा टूट गया, इतने मजबूत खिलाड़ी आए।

मटका फोड़ प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागी

आनंदम सहयोगी सीमा अग्निहोत्री ने हरमुद्दा को बताया कि नगर निगम आयुक्त सोमनाथ  झारिया ने रस्सा खेंच प्रतियोगिता की शुरुआत कर जोर आजमाइश का आनंद लिया। महिलाओं की रस्सा खेंच प्रतियोगिता बहुत मजेदार रही। पुरुषों की रस्सा खेंच में बड़ी जोरदार टक्कर रही। देर तक रस्सा खींचा रहने से रस्सा ही टूट गया।

हनुमान ताल में गूंज उठी मटका फोड़ की आवाज

मटका फोड़ प्रतियोगिता में 20 प्रतिभागियों ने अपना कौशल आजमाया, लेकिन सफलता मिली कमल सिंह राठौर को। मटका फोड़ की आवाज पूरे हनुमान ताल पर गूंज उठी।पुरुषों व महिलाओं ने पकड़म पाटी खेल से अपने बचपन की यादें ताजा की। खेल का उत्साह इतना था कि रतन हँसराजानी ने दोनों पैरो में रॉड  होने पर भी खेल का आनन्द लिया।

यह रहे निर्णायक

समस्त खेल प्रतियोगिताओं में निर्णायक  राशिद खान, अनामिका सारस्वत व परवेश परमार  रहे। खेल प्रतियोगिता में उत्साह वर्धन के लिए मप्र जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गीय, स्वास्थ्य अधिकारी ए पी सिंह भी उपस्थित थे।

इनका रहा सहयोग

आनंदक प्रतिभा सिन्हा, सुषमा अग्निहोत्री, आशा पूरी ,धर्मा कोठारी, राजेन्द्र चतुर्वेदी, सुरेन्द्र अग्निहोत्री, पुष्पेंद्र सिंह सिसौदिया,विशाल वर्मा ने सभी प्रतियोगिता करवाने में सहयोग किया। आनंदम सहयोगी गिरीश सारस्वत ने इस आयोजन में  नगर निगम के सहयोग, व्यवस्था का आभार व्यक्त किया।

26 जनवरी को स्वच्छता अभियान एवं रंगोली हनुमान ताल पर

आनंदम सहयोगी सीमा अग्निहोत्री ने बताया कि 26 जनवरी को हनुमान ताल पर 11 बजे से स्वच्छता व प्लास्टिक मुक्त रतलाम के लिए रंगोली  प्रतियोगिता रखी गई है। ये प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के लोग भाग ले सकते हैं, लेकिन रंगोली के रंग अपने घर से ही लाने होंगे।

आनंद के क्षण प्राप्त करना सौभाग्य की बात

पर्यावरण विद खुशहाल सिंह पुरोहित  ने कहा कि भागदौड़ की जिंदगी में आनंद के क्षण प्राप्त करना सौभाग्य की बात है। आनंद बांटना कोई सरकार का काम नहीं है, लेकिन मुख्यमंत्री ने आनंद उत्सव आयोजित कर सभी लोग जो शारीरिक रूप से क्षीण हैं, उनमें उत्साह का संचार किया है।

खुशहाल सिंह पुरोहित, पर्यावरणविद

प्रतियोगिता के परिणाम रहे इस प्रकार

 मटकी फोड़

प्रथम – कमल सिंह राठौर
द्वितीय-आरती त्रिवेदी
तृतीय-आशा तिवारी

 चैन रेस(महिला)

प्रथम-सुनीता खन्ना
द्वितीय-सुमित्रा हँसराजानी
तृतीय-राधा सांखला

 चैन रेस(पुरुष)

प्रथम-ईश्वर सिंह राठौर
द्वितीय-कमल सिंह राठौर
तृतीय-रतन हँसराजानी

 रस्सा खेंच विजेता टीम (महिला)

प्रभा बक्शी, राजश्री गोधा, आरती त्रिवेदी, राधा सांखला

 रस्सा खेंच विजेता टीम (पुरुष)

ईश्वर सिंह राठौर, दिनेश शेट्टी, अरुण तिवारी, रामचंद्र पाठक, संदीप नारले, बंसीलाल मजावदीया, ललित खन्ना, नरेंद्र त्रिवेदी

 गायन

प्रथम-अणिमा आचार्य
द्वितीय-ईश्वर सिंह राठौर
तृतीय- पवन मकवाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *