वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कई जगह एटीएम काटकर सवा करोड़ लूटने वाला आरोपी गोलीबारी के बीच गिरफ्तार -

कई जगह एटीएम काटकर सवा करोड़ लूटने वाला आरोपी गोलीबारी के बीच गिरफ्तार

 सैकड़ों गांववासियों ने आरोपी के बचाव में पुलिस पर चलाई गोलियां

 चर्चा के बाद आरोपी मप्र पुलिस का सौंपा

हरमुद्दा
ग्वालियर, 23 फरवरी। अंचल के मुरैना, ग्वालियर, शिवपुरी और श्योपुर में गैस कटर से एटीएम काटकर सवा करोड़ रुपए से अधिक की राशि लूटने वाली गैंग के सरगना खुर्शीद को ग्वालियर क्राइम ब्रांच व मुरैना पुलिस की संयुक्त टीम ने पलवल के अंदरौला गांव में दबिश देकर दबौच लिया है। गांव के 200 से अधिक लोगों ने पुलिस पार्टी को घेरकर हमला कर दिया। पुलिस पर फायरिंग भी की। बमुश्किल पुलिस खुर्शीद को गांव से निकालकर लाई है। पहले हरियाणा पुलिस खुर्शीद को सुपुर्द करने से इंकार कर रही थी। आईजी चंबल व मुरैना एसपी की हरियाणा के आला अधिकारियों से चर्चा के बाद आरोपी मप्र पुलिस का सौंप दिया गया है।

आरोपी खुर्शीद

मुरैना, श्योपुर के साथ असम व नोयडा में एटीएम कटिंग करना कबूल कर लिया है। खुर्शीद ने कबूल किया है कि उसी की गैंग ने शहर के तीनों एटीएम काटकर 43 लाख रुपये से अधिक राशि लूटी है। एसएसपी अमित सांघी ने बताया कि शहर में तीन एटीएम कटने से पहले 16 व 17 दिसंबर की रात को जौरा रोड पर स्थित एसबीआइ का एटीएम काटकर 27लाख 12 हजार रुपये लूटे थे। इससे पहले एटीएम कटिंग गैंग ने मुरैना के एरिया रोड पर एसबीआइ का एटीएम काटकर 18 लाख रुपये लूटे थे। इसके बाद ग्वालियर के तीन एटीएम काटे। मुरैना पुलिस के पास इनपुट था कि हरियाणा के पलवल जिले में स्थित हथीन थाना क्षेत्र में स्थित अंदरौला गांव का खुर्शीद शामिल है।

गांव वालाें ने घेरा पुलिस पार्टी को

पुलिस पार्टी के खुर्शीद के मकान में घुसते ही गांव की महिलाएं व बच्चे सामने आ गए, जबकि पुरूष मकानों की छतों पर चढ़ गए। इस दौरान यह लोग चिल्ला रहे थे कि बाहर की पुलिस है, गांव से बाहर नहीं निकलनी चाहिए, इन्हें घेर लो। इसी बीच घरों में से तीन से चार फायर हुए। सरगना को पकड़कर गांव से बाहर निकालने के लिए पुलिस के जवानों व अधिकारियों को पिस्टल ताननी पड़ी।

गोलीबारी के बाद पुलिस वाहनों में ले जाते हुए आरोपी को

55 मिनिट में काटे थे एटीएम

शनिवार की रात को कार में सवार होकर आए बदमाशों ने सेवानगर में स्थित स्टेट बैंक आफ इंडिया, उसके बाद रविनगर में इसी बैंक के एटीएम काटा। इसके बाद मुरैना होते हुए पलवल भागने से पहले इन बदमाशों ने शताब्दीपुरम स्थित सेंट्रल बैंक का एटीएम काटकर कुल 43 लाख रुपए से अधिक की राशि लूट कर ले गए थे। इस दुस्साहसिक वारदात के बाद पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे थे। अवकाश से लौटने के बाद एसएसपी अमित सांघी ने अब तक की गई पड़ताल में जुटाए गए साक्ष्यों की जानकारी ली। पुलिस के हाथ केवल कार व बदमाशों के धुंधले फुटेज थे। पुलिस को इनपुट मिला था कि यह गैंग हरियाणा के पलवल की हो सकती है। वहीं मुरैना पुलिस के पास इनपुट था कि उनके यहां तीन माह पहल हुई दो एटीएम कटिंग में अंदरौला गांव के खुर्शीद की गैंग ने वारदात की है। इसके बाद मुरैना पुलिस के साथ संयुक्त कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। पहले से पुलिस पार्टियां पलवल में डेरा डाले हुए थीं।

अल्पसंख्यक बाहुल्य गांव है अंदरौला

पुलिस ने अंदरौला गांव के संबंध में काफी जानकारी जुटा ली थी। यह गांव अल्पसंख्यक बाहुल्य है। यहां से अपराधी को पकड़कर लाना सहज नहीं है, क्योंकि पूरा गांव ही एटीएम कटिंग की वारदातें देशभर में करता है। खुर्शीद इस गैंग का सरगना है। पहले तड़के दबिश देने की योजना थी, लेकिन गांव की भौगोलिक स्थिति से वाकिफ नहीं होने के कारण दिन में दबिश देने का निर्णय लिया गया। दबिश से पहले पुलिस के जवान सादा वर्दी में गांव में घूम आए थे और खुर्शीद के मकान को चिन्हित करने के साथ इस बात की भी तस्दीक कर ली थी कि वह अभी घर में ही है। लगभग दोपहर तीन बजे के लगभग 12 जवानों ने गांव में दबिश दी। खुर्शीद को पकड़ते ही गांव वाले पुलिस के सामने दीवार बनकर खड़े हो गए। स्थानीय पुलिस भी इस गांव में दबिश देने से कतराती है।

पांच वारदातें कबूली

खुर्शीद ने पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद कबूल किया कि उसी ने श्योपुर, मुरैना के अलावा, पलवल, नोयडा व असम में एटीएम काटकर लाखों रुपया लूटा है। ग्वालियर के तीनों एटीएम कटिंग भी उसी की गैंग ने की है, लेकिन वह साथ में नहीं था। संदेहियों के नाम उसने उगल दिए हैं। आरोपित ने पुलिस को बताया कि गैस कटर से एटीएम काटना आसान होता है, लेकिन गैस कटर काटते समय इस बात की सावधानी बरती जाती है कि इससे एटीएम के चेस्ट में रखे नोट जल नहीं जाएं। गैस कटर यह लोग साथ में लेकर चलते हैं। गाड़ी पर नंबर प्लेट भी फर्जी होती है।

पुलिस घिरी तो जवानों ने तानी पिस्टल

गांव के लोग पुलिस पार्टी को घेरकर अपशब्द बोलते हुए चिल्लाने लगे कि बाहर की पुलिस है, घेर लो। बाहर नहीं निकलना चाहिए। इसी बीच घरों से फायर होना शुरू हो गए। पुलिस के जवानों ने खुर्शीद को सेंटर कर पिस्टलें निकाल लीं। बमुश्किल पुलिस खुर्शीद को पकड़कर हथीन थाने पहुंची।

हरियाणा पुलिस अड़ी, पहले हम करेंगे पूछताछ

खुर्शीद के पकड़े जाने के बाद हरियाणा पुलिस इस बात पर अड़ गई कि वह आरोपित को सीधे उनके हवाले नहीं करेंगे। पहले उसकी गिरफ्तारी अपने यहां दर्ज करेंगे, क्योंकि इसी गैंग ने पलवल में एटीएम कटिंग की वारदात की है। आइजी चंबल व मुरैना एसपी ने हरियाणा के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से बात की। उसके बाद हरियाणा पुलिस ने सरगना को मुरैना पुलिस के हवाले कर दिया। अब उसे यहां लाकर पूछताछ की जाएगी।

लूटा गया बैंक का पैसा बरामद करना बड़ी चुनौती

गैंग ट्रेस होने व सरगना पकड़ में आने के बाद उसके अन्य साथियों को पकड़ने के साथ बैंकों का लूटा गया पैसा बरामद करना बड़ी चुनौती जरूर है। अन्य साथी भी पकड़े जाएंगे और लूटे गए रुपये भी बरामद होंगे।

  अमित सांघी, एएसपी, ग्वालियर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *