वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे गुजरात के बाद अब मध्य प्रदेश के पश्चिमी निमाड़ में आया भूकंप रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 3.5, जिस समय आया भूकंप उस समय लोग सो रहे थे घरों में -

गुजरात के बाद अब मध्य प्रदेश के पश्चिमी निमाड़ में आया भूकंप रिक्‍टर स्‍केल पर तीव्रता 3.5, जिस समय आया भूकंप उस समय लोग सो रहे थे घरों में

1 min read

 इंदौर से 125 किमी दक्षिण-पश्चिम में लगे झटके

 नींद खुली और घरों के बाहर निकले लोग

हरमुद्दा
गुरुवार, 24 फरवरी। मध्‍य प्रदेश के इंदौर से 125 किमी दूर निमाड़ में सुबह 4 बजकर 53 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलाजी ये मिली जानकारी के अनुसार ये भूकंप इंदौर से 125 किमी दक्षिण-पश्चिम में था, रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई है। जिस समय भूकंप आया उस समय अधिकतर लोग अपने घरों में सो रहे थे। लेकिन धरती क दहलते ही लोगों की नींद खुल गई और दहशत के कारण कुछ लोग घरों के बाहर निकल आए।

गौरतलब है कि गुजरात के कच्छ जिले में भी बुधवार दोपहर 3.4 तीव्रता का भूकंप आया था। जिला प्रशासन अधिकारियों के अनुसार भूकंप से किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। गांधीनगर स्थित भूकंपीय अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) से मिली जानकारी के अनुसार भचाऊ के पास दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केन्द्र भचाऊ से 12 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पश्चिम में 12 किलोमीटर की गहराई में बताया गया था।

जिला प्रशासन का कहना है कि भूकंप के कारण किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। कच्छ ‘‘अत्याधिक उच्च जोखिम’’ वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है और वहां नियमित रूप से कम तीव्रता के भूकंप के झटके अक्‍सर महसूस किए जाते हैं। इस जिले में जनवरी 2001 में 6.9 की तीव्रता का भीषण भूकंप आया था जिससे जानमाल का काफी नुकसान हुआ था। इस भूकंप से बहुत से लोग बेघर हो गए थे। कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए लेकिन गनीमत रही कि यहां किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *