वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बजट में मिली जावरा विधानसभा क्षेत्र को सौगात : औद्योगिक क्षेत्र होगा विकसित, आमजन के लिए सुविधाओं में विस्तार -

बजट में मिली जावरा विधानसभा क्षेत्र को सौगात : औद्योगिक क्षेत्र होगा विकसित, आमजन के लिए सुविधाओं में विस्तार

1 min read

 सड़क पेयजल व स्वास्थ्य के क्षेत्र सहित विभिन्न कार्यो के लिए 37 करोड़ 51 लाख रु की मिली स्वीकृति

 विकास की स्वीकृति ऊपर विधायक डॉ राजेंद्र पांडेय ने मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री के प्रति जताया आभार

हरमुद्दा
रतलाम/ जावरा, 9 मार्च। प्रदेश में 11 स्थानों पर नवीन औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जायेगे,जिसमे जावरा औद्योगिक क्षेत्र को भी सम्मिलित किया है। जावरा विधानसभा क्षेत्र को म.प्र. बजट से आशातीत सौगातें मिली।सड़क पेयजल व स्वास्थ्य के क्षेत्र सहित विभिन्न कार्यो के लिए 37 करोड़ 51 लाख रु की स्वीकृति मिली।इसके अलावा वर्ष भर में स्वीकृत एक अरब 9 करोड़ के कार्यो का वित्तीय अनुमोदन भी मिला है।जिससे क्षेत्र में हर्ष का वातावरण है।

विधायक राजेंद्र पांडेय

विधायक डॉ राजेंद्र पांडेय ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा में प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट प्रस्तुत किया।जिसमें जावरा विधानसभा क्षेत्र को 37 करोड़ 51 लाख रु की सौगात दी है।

8 नए सड़क मार्ग की मंजूरी


डॉक्टर पांडेय ने बताया कि बेहतर आवागमन हेतु 8 नवीन सड़क मार्गो व एक सड़क मार्ग का उन्नयन किए जाने की स्वीकृति मिली है। जिसमे प्रमुख रूप से गणेशगंज से शेरपुर मार्ग,सोहनगढ़ व्हाया उपरवाडा से जावरा-पिपलोदा पहुंच मार्ग,मावता से बेहपुर मार्ग,नांदलेटा व्हाया रायरा माता से पिपलोदा पहुँच मार्ग,पिपलोदा से बोरदिया(राजस्थान सीमा तक)मार्ग,ग्राम पंचायत से मगरा पर्यटन स्थल पहुंच मार्ग सुजापुर,शासकीय महाविद्यालय पहुंच मार्ग कालूखेड़ा,व पिपलोदी से मोयाखेड़ा मार्ग निर्माण है। इसके अलावा जावरा-कालूखेड़ा-चिकलाना-ढोढर मार्ग को उन्नयन किया जाएगा।डॉ पांडेय ने आगे बताया कि बजट में प्रदेश के 11 नवीन औद्योगिक क्षेत्र विकसित किये जाने का प्रावधान है।जिसमे जावरा औद्योगिक क्षेत्र को सम्मिलित किया गया है।जिससे नवीन उद्योगो की स्थापना के लिए कार्य शुरू हो सकेंगे।

सिविल हॉस्पिटल के लिए मशीनों की मंजूरी

डॉक्टर पांडेय ने आगे बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में बजट में 74 लाख 79 हजार की लागत से सिविल हॉस्पिटल जावरा को बड़ी डिजिटल एक्सरे मशीन की स्वीकृति दी गई है।इसके पूर्व बीते समय मे जावरा विधानसभा क्षेत्र में लगभग 16 करोड़ 12 लाख रु के विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के कार्यों की स्वीकृति मिली थी,जिसका वितीय अनुमोदन किया गया।उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में 20 बिस्तरीय नवीन बाल चिकित्सालय,12 बिस्तरीय डेडिकेटेड पीडियाट्रिक केयर यूनिट,पीआईसीयू यूनिट,के अलावा रिंगनोद में नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र,12 स्थानों पर उप स्वास्थ्य केंद्रों के भवन की स्वीकृति मिली थी जिसमे सुजापुर, उम्मेदपुरा, चिपिया, हसनपालिया, आम्बा, माउखेड़ी, झालवा, बहादुरपुर, मोरिया, बिनोली, मीनाखेड़ा व रोला शामिल है।इसके अलावा हनुमंतिया में नवीन उपस्वास्थ्य केंद्र भवन सहित की स्वीकृति मिली थी।विधायक डॉ पांडेय ने बताया कि घर घर पेयजल के लिए बजट में बीते दिनों स्वीकृत पेयजल योजनाओं को वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।जिसमे गोंदिशंकर, रोला, लालाखेड़ा, पिपल्याजोधा, रणायरा, मामटखेड़ा, माननखेड़ा, गोंदीधर्मसी, रिंगनोद व ढोढर को वित्तीय स्वीकृति दी गई ।उल्लेखनीय है कि जावरा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 53 करोड़ 54 लाख रु की लागत से 61 स्थानों पर पेयजल योजना स्वीकृत हुई है।जिसमे जावरा विकासखण्ड में 28 ग्राम व पिपलोदा विकासखण्ड में 33 ग्राम शामिल है।

शिक्षा के क्षेत्र में भी सुविधाओं का होगा विस्तार

डॉक्टर पांडेय ने आगे बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में भी बजट में सौगात दी गई है।सी एम राईज स्कूलों के लिए प्रावधान किया गया। जावरा विधानसभा क्षेत्र में महात्मा गांधी उत्कृष्ट स्कूल जावरा व उत्कृष्ट स्कूल पिपलौदा को चयनित कर लगभग 34 लाख रु की कार्ययोजना बनाई जिसका वितीय अनुमोदन बजट में किया गया।
डॉ पांडेय ने आगे बताया कि कृषि क्षेत्र में जावरा कृषि उपज मंडी को सर्वसुविधायुक्त बनाने के लिए शासन ने अरनिया पीथा कृषि मंडी के लिए 5 करोड़ 98 लाख रु की स्वीकृति दी गई थी,जिसका वितीय अनुमोदन भी किया गया।इसके अलावा उप मंडी पिपलोदा व सुखेड़ा में विभिन्न संसाधन व कार्यो के लिए 6 करोड़ के प्रस्ताव की कार्ययोजना बनाई गई है।जिसका स्वीकृति हेतु  परिक्षणोपरांत प्रक्रिया की जा रही है। विधायक डॉ पांडेय ने जावरा विधानसभा क्षेत्र को विकास की बड़ी स्वीकृतियां देने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान व वित्त मंत्री श्री देवड़ा के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed