वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बात आस्था की : अंगारों पर ऐसे चले जैसे बिछाए हुए हैं फूल, माताजी के मंदिर में चली चूल -

बात आस्था की : अंगारों पर ऐसे चले जैसे बिछाए हुए हैं फूल, माताजी के मंदिर में चली चूल

 हिंगलाज माता मंदिर मेले में आसपास के गांव से आए भक्तजन

 पुलिस प्रशासन रहा मुस्तैद

हरमुद्दा के लिए पुरुषोत्तम पांचाल
रावटी, 19 मार्च। भगवान के प्रति श्रद्धा, भक्ति और विश्वास जब अटूट हो तो कोई भी बाधा उन्हें रोक नहीं सकती। और जब बात आस्था की हो तो अंगारों पर चलना भी उनके लिए फूल पर चलने जैसा लगता है। धुलेंडी के दिन चूल के आयोजन हुए जिसमें श्रद्धालु जन अंगारों पर चले और माताजी के मंदिर में पहुंचे। आयोजन के तहत पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहा।

हिंगलाज माता जी की प्रतिमा

स्थानीय हिंगलाज माता मंदिर पर भव्य मेले का आयोजन किया गया। जहां पर आसपास के गांव से हजारों की संख्या में श्रद्धालु जन शामिल हुए। बुजुर्गों का कहना है कि हिंगलाज माता मंदिर पर चूल का आयोजन 7 दशक से हो रहा है। चूल के आयोजन में भक्तों ने अंगारों पर चलकर माताजी के मंदिर में प्रवेश किया और दर्शन किए। उल्लेखनीय है कि गत 2 वर्षों से ऐसे आयोजन लॉक डाउन और कोरोना के चलते प्रतिबंधित हो गए थे। इस साल पुनः आयोजन की शुरुआत होने पर भक्तों में अपार उत्साह देखा गया। चूल पर चलने वालों में बच्चे, बुजुर्ग, जवान, महिला, पुरुष सभी शामिल हो गए। अंगारों पर नींम की टहनियों से घी के झारे लगाए गए, ताकि वे ज्यादा प्रज्वलित हो। मेले में दुकानदार सामग्री लेकर आए ग्रामीणों ने जमकर खरीदारी भी की। आयोजन में स्थानीय तथा आसपास के गांव हजारों भक्तजन शामिल हुए।

हिंगलाज माता मंदिर के आसपास लगा मेला

प्रशासन रहा मुस्तैद, ड्रोन कैमरे से रखी नजर

आयोजन में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो इसके लिए पुलिस प्रशासन, राजस्व विभाग व्यवस्था के लिए मुस्तैद रहा। मेला परिसर सहित चारों तरफ ड्रोन कैमरे से नजर रखी गई।

कलश लेकर पुल पर चलती हुई युवती

फोटो : पुरुषोत्तम पांचाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed