वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कलेक्टर ने बुलाई बैठक धारुविरू 6 अधिकारी रहे नदारद, 1 दिन का कटेगा वेतन, दिया जाएगा शोकाट नोटिस -

कलेक्टर ने बुलाई बैठक धारुविरू 6 अधिकारी रहे नदारद, 1 दिन का कटेगा वेतन, दिया जाएगा शोकाट नोटिस

1 min read

 सबसे पिछड़े 100 गांवों में पहुंचे अधिकारी

 कलेक्टर ने अधिकारियों से ली गतिविधियों की जानकारी

हरमुद्दा
रतलाम 21 मार्च। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने अधिकारियों की गतिविधियों की जानकारी लेने के लिए सोमवार को बैठक का आयोजन किया। खास बात यह रही कि कलेक्टर की बात को भी जिम्मेदार धारुविरू 6 अधिकारियों ने अनसुना कर दिया और बैठक में आए ही नहीं। आदेश का पालन नहीं होने की स्थिति में नाराज हुए कलेक्टर ने आधा दर्जन अधिकारियों का 1 दिन का वेतन काटने और शोकॉज नोटिस भी देने के निर्देश दिए।

बैठक से अनुपस्थित रहने पर कृषि विभाग के एसडीओ नानसिंह मंडलोई, एन.के. छारी, उप परियोजना संचालक केसरसिंह गोयल, जल संसाधन विभाग के एसडीओ हरीश कुमावत, खंड शिक्षा अधिकारी नरेंद्र तिवारी तथा श्री आर्य अनुपस्थित रहे।

अधिकारियों से ली जानकारी मैदानी

बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की गई कि वह कितनी बार गांव में पहुंचे, क्या देखा, क्या समस्याएं हैं, क्या निराकरण किया गया। गांव की क्या आवश्यकताएं हैं, योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति कैसी है आदि जानकारी प्राप्त की गई।

ऐसा करें अधिकारी

बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि रतलाम जिले के 100 सबसे पिछड़े ग्रामों को चिन्हित करते हुए प्रत्येक ग्राम के लिए एक अधिकारी नियुक्त किया है जो गांव में जाकर वहां की समस्याएं चिन्हांकित करता है तथा शासकीय योजनाओं, कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की मैदानी स्थिति का जायजा लें। वे 15 दिन में कम से कम एक बार अपने गांव में अवश्य जाएं। गांव में चार-पांच घंटे रुक कर जायजा लेवे, ग्रामीणों से चर्चा करें, उनकी समस्याएं जाने, योजनाओं का क्रियान्वयन देखें। कलेक्टर ने कहा कि पिछड़े गांव को विकास की मुख्यधारा में सम्मिलित करना है। अधिकारियों को गांव के अभिभावक की भूमिका निभानी है। शासन की बीमा योजनाओं का लाभ भी ग्रामीणों को दिलाना है।

अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने क्या किया

अधिकारियों ने बताया कि उनके द्वारा गांव में पहुंचकर स्कूलों, आंगनवाडियों, अस्पतालों, अन्य शासकीय भवनों को देखा जा रहा है। पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों की जानकारी ली जा रही है। आयुष्मान कार्ड बनवाए जा रहे हैं। यथासंभव प्रत्येक समस्या का हल करवाया जा रहा है। इसके अलावा तालाबों, सड़कों, स्टॉप डेम, स्वच्छता, शौचालय इत्यादि जानकारी संकलित की जा रही है।

यह थे मौजूद

जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े समीक्षा में डी.आर. अमरीश नायडू,  उपसंचालक कृषि विजय चौरसिया, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन यंत्री पी.के. खरत, महिला बाल विकास अधिकारी रजनीश सिन्हा आदि के अच्छे कार्य पर कलेक्टर द्वारा सराहना की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *