वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ऐसी भी जागरूकता : जब सैकड़ों लोग पहुंचे डॉग बाइट का इंजेक्शन लगवाने क्योंकि उन्होंने खाया था रायता -

ऐसी भी जागरूकता : जब सैकड़ों लोग पहुंचे डॉग बाइट का इंजेक्शन लगवाने क्योंकि उन्होंने खाया था रायता

 कुत्ते ने काटा भैंस को, मर गए भैंस और बछड़ा दोनों

हरमुद्दा
ग्वालियर, 24 मार्च। गुरुवार को जब एक दो या 10 नहीं बल्कि सैकड़ों लोग डबरा के सिविल अस्पताल में डॉग बाइट्स का इंजेक्शन लगवाने पहुंचे तो हड़कंप मच गया। आखिर ऐसा क्या हुआ। जबकि किसी को भी कुत्ते ने नहीं काटा था। इतनी अधिक संख्या में पहुंचे लोगों को डॉग बाइट का इंजेक्शन भी नहीं लग पाया और कुछ लोगों को लौटना पड़ा। उन्हें बताया गया कि 1 दिन बाद भी लगा लेंगे तो कोई दिक्कत नहीं होगी।

डबरा सिविल हॉस्पिटल में लगी ग्रामीणों की लाइनें इंजेक्शन लगवाने के लिए

मामला यह हुआ कि डबरा के चांदपुर गांव में गमी के कार्यक्रम में मट्ठे का रायता बनाया था, मुझसे गांव वालों ने खाया। खास बात यह है कि रायता उस दही से बना जिसका दूध उस भैंस का था जिसे कुत्ते ने काट लिया था। कुत्ता पागल था। चिंता वाली बात यह थी कि भैंस और उसका बछड़ा मर गया। यह जानकारी जब चांदपुर के गांव वालों को लगी तो वे घबरा गए। जागरूक ग्रामीणजन गुरुवार को सुबह 500 से अधिक संख्या में डबरा के सिविल अस्पताल पहुंचे और डॉग बाइट का इंजेक्शन लगवाना की बात कही। जब चिकित्सकों ने परीक्षण किया तो बताया कि कुत्ते ने उन्हें नहीं काटा है, बल्कि ऐसा हुआ है।

जितने थे उतने लगा दिए इंजेक्शन

सिविल अस्पताल में जितने इंजेक्शन थे, उतने तो लोगों को लगा दिए लेकिन इतनी अधिक संख्या में डॉग बाइट के इंजेक्शन नहीं होने के कारण गांव वालों को कहा गया कि वह बाद में भी लगवा सकते हैं, कोई दिक्कत नहीं होगी। अगले दिन आकर इंजेक्शन लगवा लें। इस आश्वासन के बाद वह गांव लौट गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *