वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे तीन प्रणालियों के सक्रिय रहने से मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार -

तीन प्रणालियों के सक्रिय रहने से मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार

 प्रदेश के अधिकांश जिलों में छाए बादल

 लू से मिली राहत

हरमुद्दा
भोपाल, 25 मार्च। मौसम की तीन प्रणालियाें के अलग–अलग स्थानाें पर सक्रिय होने के कारण मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। अरब सागर से आ रही नमी के कारण प्रदेश के अधिकतर जिलाें में बादल छा गए हैं। कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार हैं। हालांकि बादलाें के कारण रात के तापमान में बढ़ाेतरी भी हुई है। इस वजह से फिलहाल लू से राहत मिल गई है।

मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक शुक्रवार काे नीमच, मंदसौर, राजगढ़, आगर, गुना, टीकमगढ़ एवं निवाड़ी जिलाें में कहीं – कहीं बूंदाबांदी हाे सकती है।

अरब सागर से मिल रही नमी से छा रहे हैं बादल

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षाेभ उत्तर – पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में सक्रिय है। मध्य महाराष्ट्र पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। महाराष्ट्र में ही एक प्रति चक्रवात भी बना हुआ है, जिसके कारण अरब सागर से नमी आने का सिलसिला बना हुआ है। इस वजह से मप्र में बादल छाए हुए हैं। इन तीन मौसम प्रणालियाें के सक्रिय रहने से शुक्रवार काे भी अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन हाेने की संभावना कम है। पश्चिमी विक्षाेभ के आगे बढ़ने के बाद शनिवार से एक बार फिर गर्मी के तेवर तीखे हाेने के आसार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *