वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सेहत सरोकार : आरोग्य केंद्र, प्राथमिक उपचार केंद्र, आयुष केंद्रों में प्रशिक्षित स्वास्थ रक्षकों को करें नियुक्त -

सेहत सरोकार : आरोग्य केंद्र, प्राथमिक उपचार केंद्र, आयुष केंद्रों में प्रशिक्षित स्वास्थ रक्षकों को करें नियुक्त

⚫ स्वास्थ मंत्री को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन देकर जन स्वास्थ रक्षकों की बताई समस्या

हरमुद्दा
रतलाम, 6 मई। आरोग्य केंद्र, प्राथमिक उपचार केंद्र, आयुष केंद्रों में प्रशिक्षित स्वास्थ रक्षकों की नियुक्ति की मांग सहित अन्य मुद्दों को लेकर प्रांतीय जन स्वास्थ रक्षक कल्याण संगठन के प्रतिनिधि मंडल ने भोपाल में स्वास्थ मंत्री प्रभुराम चौधरी से भेंट की। इस दौरान स्वास्थ मंत्री को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन भी दिया और जन स्वास्थ रक्षकों की समस्या से अवगत करवाया।

संघ के अध्यक्ष डॉ. ओम प्रकाश जोशी ने हरमुद्दा को बताया कि स्वास्थ मंत्री को बताया गया कि मध्यप्रदेश में वर्ष 1995 से 2005 तक जन स्वास्थ्य रक्षकों को 6 माह का प्रशिक्षण देकर प्रशिक्षण अवधि में ₹500 प्रति माह मानदेय दिया जाता था। प्रशिक्षण के उपरांत राज्य स्तरीय परीक्षा दिलवाई।

किट देकर दी जिम्मेदारी स्वास्थ्य सेवा देने की

उत्तीर्ण अभ्यर्थी को ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिक उपचार के लिए उन्हें किट भी प्रदान की जाती थी, जिसमें वजन की मशीन, थर्मोमीटर सहित 16 प्रकार की एलोपैथिक उपचार औषधि भी प्रदान की जाती थी, ताकि ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाएं दे सके।

कोराना काल में भी जान की परवाह किए बिना की सेवाएं

स्वास्थ रक्षकों द्वारा केंद्र एवं राज्य शासन के सहयोग से कुपोषण, स्वच्छता, पोलियो, मलेरिया आदि के रोकथाम में लगातार सेवा दी जा रही है। सीएमएचओ के आदेश से कोरोना काल में भी जन स्वास्थ रक्षकों ने जान की परवाह किए बिना, शासन का सहयोग करते हुए चिकित्सा व्यवस्था में भी सहयोग दिया।

जन स्वास्थ रक्षकों की करें पुन: बहाली

जन स्वास्थ रक्षकों ने मांग की है कि  इन्हें शासन द्वारा  प्रदेश सरकार द्वारा खोले गए आरोग्य केंद्र, प्राथमिक उपचार केंद्र, आयुष केंद्रों में प्रशिक्षित स्वास्थ रक्षकों को रखा जाए। प्राथमिक उपचार देने की सहमति प्रदान करे। ग्रामवासियों के स्वास्थ के लिए जन स्वास्थ रक्षकों की पुन: बहाली करके ग्राम आरोग्य केंद्र, आयुष केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र आदि पर पदस्थ किया जाए।

यह थे प्रतिनिधिमंडल में

प्रतिनिधि मंडल में जिला अध्यक्ष ओपी जोशी, जिला उपाध्यक्ष ईश्वर बोराना, महासचिव महावीरसिंह सोनगरा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *