वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रशंसनीय और अनुकरणीय : वर्षों से थैलेसीमिया, सिकल सेल बीमारी सहित अनेक क्षेत्र में सेवा कार्य सतत किए जा रहे हैं काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा -

प्रशंसनीय और अनुकरणीय : वर्षों से थैलेसीमिया, सिकल सेल बीमारी सहित अनेक क्षेत्र में सेवा कार्य सतत किए जा रहे हैं काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा

1 min read

⚫ थैलेसीमिया मुक्त मध्य प्रदेश के प्रयास शुरू

⚫ महंगे टेस्ट के लिए अब नहीं जाना होगा बाहर

हरमुद्दा
रतलाम, 9 मई। काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा वर्षों से थैलेसीमिया, सिकल सेल बीमारी सहित अनेक क्षेत्र में सेवा कार्य सतत किए जा रहे हैं जो कि प्रशंसनीय एवं अनुकरणीय हैं। सभी बच्चों को थैलेसीमिया बीमारी के लिए आवश्यक टेस्ट की शुरुआत जिला चिकित्सालय में ही कर दी है। अत्यधिक महंगे टेस्ट करवाने के लिए बाहर लेबोरेटरी में नहीं जाना पड़ेगा। इसी के साथ उनके लिए एक अलग से चिकित्सा चार्ट बनाया जाएगा, जिसमें साल भर में समय-समय पर होने वाले टेस्ट की जानकारी होगी। उसी अनुसार उन्हें डॉक्टरों द्वारा जरूरत अनुसार दवाइयां उत्तम स्वास्थ्य के लिए लेना होगी।

कार्यशाला में मौजूद नर्स एवं बच्चे

यह विचार डॉक्टर बी एल तापड़िया ने व्यक्त किए। डॉक्टर तापड़िया काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा जिला चिकित्सालय नर्सेस ट्रेनिंग सेंटर पर थैलेसीमिया मुक्त मध्य प्रदेश कार्यशाला मैं बतौर मुख्य वक्ता मौजूद थे।

यह थे अतिथि

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. बी एल तापड़िया (अध्यक्ष आई एम ए), डॉ. आर सी डामोर (बाल चिकित्सालय प्रभारी), सुश्री अमिता राव (ट्रेनिंग प्रभारी), थैलेसीमिया योद्धा वर्षा पवार एवं रोगी कल्याण समिति सदस्य समाजसेवी गोविंद काकानी ने चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की।

अतिथियों द्वारा किया स्वागत

सभी अतिथियों द्वारा थैलेसीमिया योद्धा बच्चे आरोही, विवेक जोशी, मोहित जोशी, रहीमा मंसूरी, याशवी चौहान एवं वर्षा का  स्वागत माला पहना कर किया।

बार-बार परेशान नहीं होना पड़ेगा बच्चों को

बाल चिकित्सालय प्रभारी डॉ. आर सी डामोर ने वर्षों से थैलेसीमिया बच्चों की बीमारी के बारे में अपने अनुभव को बताया कि उनके आवश्यक टेस्ट जिला चिकित्सालय में हो जाने से बच्चों को बहुत सुविधा हो जाएगी। एक ही बार में टेस्ट ,ब्लड चढ़ाने के लिए सैंपल ले लिए जाएंगे, जिससे बच्चे को बार बार सुई नहीं लगेगी और मानसिक पीड़ा से परेशान नहीं होंगे।

शादी के पूर्व करवाना चाहिए थैलेसीमिया टेस्ट

थैलेसीमिया योद्धा वर्षा पवार ने अपने साथ जिंदगी के हुए इस कठिन बीमारी से संघर्ष की जानकारी देते हुए बताया कि थैलेसीमिया पीड़ित परिवार के सभी माता एवं पिता के परिवार सदस्यों का थैलेसीमिया टेस्ट शादी के पूर्व करने का हमारा प्रयास शुरू हो चुका है। हम चाहते हैं कि जो बीमारी हमें अनुवांशिक मिली है वह अन्य किसी परिवार को नहीं मिले। हमारा जीवन अब उन्हीं के लिए समर्पित है।

कार्य योजना से अवगत कराया काकानी ने

श्री काकानी जानकारी देते हुए

स्वागत भाषण काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन सचिव गोविंद काकानी ने थैलेसीमिया, सिकल सेल मुक्त मध्य प्रदेश बनाने के लिए कार्य योजना से सदन को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि इस अनुवांशिक बीमारी को रोकने के लिए शादी के पहले पुरुषों को आवश्यक जांच कराना चाहिए। यदि वे थैलेसीमिया माइनर है तो अपनी होने वाली पत्नी का भी टेस्ट करवाएं और थैलेसीमिया माइनर नहीं होने पर ही विवाह करें। सेहत सरोकार के प्रकल्प में सराहनीय मदद करने वाले नगर विधायक चैतन्य काश्यप एवं जिलाधीश कुमार पुरुषोत्तम का हृदय से धन्यवाद पीड़ित परिवार की ओर से प्रकट किया। उन्हीं के सफल मार्गदर्शन में यह थैलेसीमिया मुक्त मध्य प्रदेश कार्यक्रम गति प्राप्त कर रहा है।

किया सम्मान

काकानी सोशल वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा डॉक्टर आर सी डामोर को थैलेसीमिया बच्चों के लिए सर्वाधिक दिव्यांग यूनिक आईडी बनाने पर सम्मानित किया गया। इसी क्रम में नर्सिंग ट्रेनिंग प्रभारी सुश्री अमिता राव का भी सम्मान थैलेसीमिया, सिकल सेल बच्चों के लिए आयोजित ट्रेनिंग सेंटर पर कार्यशाला के लिए किया गया। बच्चों के सैंपल मिहिर शर्मा एवं अनिल राठौड़ द्वारा लिए गए।
कार्यक्रम में वंदना विजय सोनी परिवार का सराहनीय सहयोग प्राप्त हुए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में बच्चों के माता-पिता, ट्रेनिंग प्राप्त कर रही सिस्टर एवं स्टॉफ सदस्य के प्रश्नों के उत्तर विशेषज्ञों द्वारा दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *