वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे निर्वाचन प्रेक्षक कहना : जानकारियों का उपस्थित आवेदक लाभ ले रहे, यह बेहतर, अनावश्यक भीड़ ना हो परिसर में -

निर्वाचन प्रेक्षक कहना : जानकारियों का उपस्थित आवेदक लाभ ले रहे, यह बेहतर, अनावश्यक भीड़ ना हो परिसर में

1 min read

⚫ निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं का अवलोकन कर दिए आवश्यक

हरमुद्दा
रतलाम 06 जून। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा रतलाम जिले के त्रिस्तरीय पंचायतों एवं नगरीय निकायों के आम निर्वाचन- 2022 के निर्वाचन कार्य के पर्यवेक्षण हेतु नियुक्त प्रेक्षक मध्यप्रदेश शासन के पूर्व सचिव और भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं का अवलोकन पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।डॉ. भार्गव ने नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने वाले आवेदकों के लिए स्थापित किए गए सुविधा केन्द्र का भी अवलोकन किया। यहां से निर्वाचक नामावली एवं अन्य जानकारियां नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने वाले अभ्यर्थियों को प्रदान की जा रही है। डॉ भार्गव ने कहा कि यहां पर रखी गई जानकारियों का उपस्थित आवेदक लाभ ले रहे हैं यह बेहतर है।

सीईओ से जानकारी लेते हुए प्रेक्षक

इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सूर्यवंशी, अपर कलेक्टर एम.एल. आर्य एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

आवागमन एवं उद्घोषणा की करें व्यवस्थाएं

डॉ. भार्गव ने त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए जिला पंचायत सदस्य हेतु नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाने के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय के कक्ष का अवलोकन किया। उन्होंने यहां मौजूद रिटर्निंग अधिकारी जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। डॉ. भार्गव ने कहा कि नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने वाले स्थल पर आवागमन एवं उद्घोषणा की व्यवस्थाएं की जाए।

नगरीय निकाय निर्वाचन नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति स्थल पर समुचित व्यवस्था की जाए

निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. अशोक भार्गव ने नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्धारित नाम निर्देशन पत्रों के स्थलों का भी अवलोकन किया। रतलाम नगर निगम निर्वाचन संबंधी नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय में चार स्थल निर्धारित किए गए हैं, इन स्थानों पर निर्धारित वार्ड क्रमांक अनुसार नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। उन्होंने  चारों निर्धारित कक्षों का अवलोकन कर यहां पर उपस्थित होने वाले आवेदकों के आवागमन संबंधी व्यवस्था करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति स्थल पर अनावश्यक भीड़ न हो, इसके लिए आवेदकों के आने-जाने की व्यवस्था अलग-अलग सुनिश्चित की जाए । कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर परिसर में टेंट की व्यवस्था की जाए ताकि जिन लोगों का काम परिसर के भीतर नहीं है वे छांव में वहां उपस्थित रह सकें। यहां पेयजल की व्यवस्था भी की जाए।

पूरे परिसर में अनावश्यक नहीं हो भीड़

उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नाम निर्देशन पत्र प्राप्ति के दौरान यहां उद्घोषणा की व्यवस्था भी की जाए। उद्घोषणा स्थल से यह जानकारी दी जाती रहे कि किस वार्ड क्रमांक से किस वार्ड क्रमांक के नाम निर्देशन पत्र किस कक्ष में लिए जा रहे हैं। इससे पूरे परिसर में अनावश्यक भीड़ नहीं रहेगी और सभी को व्यवस्थित जानकारी उपलब्ध होती रहेगी। डॉ भार्गव ने परिसर में आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *