वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दस्‍तक अभियान: कोई भी बच्‍चा सर्वे सुविधा से वंचित ना रहे-श्री मीना -

दस्‍तक अभियान: कोई भी बच्‍चा सर्वे सुविधा से वंचित ना रहे-श्री मीना

हरमुद्दा
नीमच, 01 जून। जिले में 10 जून से 20 जुलाई 2019 तक दस्‍तक अभियान आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जन्म से 5 वर्ष तक के बच्‍चों को विभिन्‍न बीमारियों से बचाव एवं सुरक्षा के लिए चिन्हित कर, उनका उपचार किया जाएगा। पहुंच विहिन क्षेत्र में कोई भी बच्‍चा सर्वे में सूचीबद्ध होने से वंचित ना रहे। सभी बी.एम.ओ. अपने क्षेत्र के बच्‍चों की सर्वे सूची का डेटा फीड कर, प्रमाण पत्र देंगे कि उनके क्षेत्र का कोई भी बच्‍चा सूचीबद्ध होने से शेष नहीं रहा है।
यह निर्देश कलेक्‍टर राजीव रंजन मीना ने शनिवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष में नोडल अधिकारियों की बैठक में दस्‍तक अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए दिए।
पलायन कर आने वालों को भी करें सूचिबद्ध
कलेक्‍टर श्री मीना ने नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने पंचायत क्षेत्र का भ्रमण करले और यह सुनिश्चित कर ले कि किसी भी बस्‍ती, गांव में कोई भी बच्‍चा सर्वे व सूचीबद्ध होने से छूटा नहीं है। यदि कोई किसी कारण से अन्‍य जिलो से पलायन कर जिले में आया है, तो उसे भी सूचीबद्ध किया जाए। कलेक्‍टर श्री मीना ने संबंधित जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि वे स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को डेटा एन्‍ट्री कार्य के लिए पर्याप्‍त संख्‍या में ऑपरेटर की सेवाएं उपलब्‍ध कराये। कलेक्‍टर ने दस्‍तक अभियान की सतत मॉनिटरिंग करने और रिर्पोटिंग पर विशेष ध्‍यान देने के भी निर्देश दिए। कलेक्‍टर ने आर.बी.एस.की टीम को भी दस्‍तक अभियान की मॉनिटरिंग के कार्य में लगाने के निर्देश दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले को भी इस अभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने के निर्देश कलेक्‍टर द्वारा दिए गए।
स्‍वास्‍थ्‍य ग्रामसभा आयोजित करें

कलेक्‍टर श्री मीना ने निर्देश दिए कि दस्‍तक अभियान के अंतिम दिवस निर्धारित गांवों में स्‍वास्‍थ्‍य ग्राम सभा का आयोजन किया जावे। इसमें स्‍थानीय जनप्रतिनिधि, मैदानी अमले एवं ग्रामीणों की उपस्थिति सुनिश्चित करे और दस्‍तक अभियान में पाई गई कमियों और दिए गए उपचार के बारे में जानकारी ग्रामसभा में प्रदान करे। कलेक्‍टर ने सभी नोडल अधिकारियों को ग्रामसभा आयोजन की मानिटरिंग करने के निर्देश भी दिए।
यह थे उपस्थित
बैठक में जिला पंचायत सीईओ कमलेश भार्गव, मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ.एस.एस.बघेल, डॉ. जे.पी.जोशी, संभागीय समन्‍वयक आशीष पुरोहित, डीपीएम डॉ.प्रवीण पांचाल, बी.एम.ओ. एवं जनपद सीईओ, सीडीपीओ व अन्‍य अधिकारी, नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *