वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नुक्कड़ नाटक से करेंगे ग्रामीणों को जागरूक, रेलवे समपार फाटक जागरुकता सप्ताह 2 जून से -

नुक्कड़ नाटक से करेंगे ग्रामीणों को जागरूक, रेलवे समपार फाटक जागरुकता सप्ताह 2 जून से

हरमुद्दा
रतलाम, 1 जून। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल में नुक्कड़ नाटक से ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा, ताकि रेलवे समपार फाटक दुर्घटनाओं को रोका जा सके। मंडल पर 2 से 8 जून तक अंतरराष्ट्रीय लेवल क्रासिंग जागरुकता सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत लोगों को समझाइश देने के विभिन्न आयोजन होंगे।
मंडल रेल प्रवक्ता ने बताया कि रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार रतलाम मंडल पर अंतरराष्ट्रीय लेवल क्रासिंग जागरूकता सप्ताह के दौरान समपार फाटकों पर सड़क उपयोगकर्ताओं को संरक्षा से संबंधित जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।
दी जाएगी समझाइश
समपारों पर पोस्टर्स, पम्पलेट्स वितरित कर सड़क उपयोगकर्ताओं को संरक्षित तरीके से समपार फाटक पार करने हेतु समझाया जाएगा। इसी विषय पर नुक्कड़ नाटक का अयोजन कर ग्रामीणों को जागरूक भी किया जाएगा। मुख्य उद्देश्य समपार फाटक पार करने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां एवं उनके दुरूपयोग से होने वाली घटनाओं को चित्रित किया जाएगा।
मंडल में 282 समपार फाटक
भारतीय रेल पर समपार फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाएं चिन्ता का विषय है। वर्तमान में रतलाम मंडल पर कुल 282 समपार फाटक हैं। समपार फाटकों पर दुर्घटनाएं मुख्यतः समपार फाटक उपयोग करने वाले लोगों की लापरवाही की वजह से ही होती है। अतः समपार फाटक का उपयोगे करने वाली जनता को मोटर वाहन एक्ट मे दी गई सावधानियों और रोड साइन बोर्ड आदि का ठीक तरह से पालन करने के बारे में समझाया जाएगा जिससे फाटक पर होने वाली दुर्घटनाओं को पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *