वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मंडल रेल प्रबंधक का पदभार ग्रहण किया रजनीश कुमार ने -

मंडल रेल प्रबंधक का पदभार ग्रहण किया रजनीश कुमार ने

1 min read

⚫ श्री कुमार ने मंडल रेल प्रबंधक श्री गुप्ता से कार्यभार ग्रहण किया

हरमुद्दा
रतलाम, 12 अक्टूबर। बुधवार को पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल रेल प्रबंधक का पदभार रजनीश कुमार ने ग्रहण कर लिया। श्री कुमार ने स्थानांतरित हुए मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार गुप्ता से कार्यभार ग्रहण किया। श्री कुमार पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के 53 मंडल रेल प्रबंधक है।

नवागढ़ डीआरएम को कार्यभार सोपते हुए डीआरएम श्री गुप्ता

पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा ने बताया कि श्री कुमार, भारतीय रेलवे सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियरिंग सेवा के 1990 बैच के वरिष्‍ठ अधिकारी हैं। वर्ष 1989 में अलिगढ़ मुस्लिम विश्‍वविद्यालय से इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स इंजीनियरिंग में स्‍नातक की उपाधि प्राप्‍त की है। रेल सेवा में आने से पूर्व आई.आई.टी दिल्‍ली में वरिष्‍ठ रिसर्च एसोसिएट के रूप में कर्य कर चुके हैं। 

कई विभागों में दे चुके हैं विभिन्न पदों पर सेवाएं

श्री कुमार का  सिगनल एवं टेलिकॉम क्षेत्र में मरम्‍मत एवं निर्माण के क्षेत्र में काफी लंबा अनुभव रहा है। पूर्वोत्‍तर रेलवे में सहायक मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर, वरिष्‍ठ मंडल संकेत एवं दूर संचार इंजीनियर, उपमुख्‍य संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर के रूप में गोरखपुर, वाराणसी एवं  लखनऊ मंडल तथा निर्माण विभाग में सेवाएं दे चुके हैं। 

तब भी निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

श्री कुमार मथुरा-कासगंज एवं बाराबंकी-गोंडा रेलखंड की दोहरीकरण तथा लखनऊ, गोंडा, कासगंज यार्ड की रिमॉडलिंग में भी काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई। नॉर्थ इस्‍ट फ्रंटियर रेलवे के कठिनतम लामडिंग-तीनसुकिया रेल खंड के आमान परिवर्तन  कार्य को पूरा करने के लिए आपको स्‍पेशल एसाइनमेंट के रूप में भेजा गया था । वर्ष 2011 से 2016 तक आपने अनुसंधान अभिकल्‍प एवं मानक संगठन(आरडीएसओ) में निदेशक/सिगनल के रूप में कार्य करते हुए सिगनलिंग उपकरणों की विश्‍वसनियता में बढ़ोतरी के साथ ही साथ एलईडी सिगनल, ट्राई कलर एलईडी हैंड सिगनल लैंप, एलईडी टेल लैंप इत्‍यादि के विकास में योगदान दिया। इसके अतिरिक्‍त आरडीएसओ के संकेत एवं दूरसंचार निदेशालय में कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य करते हुए उपकरणों के गुणवत्‍ता में  सुधार,  शीघ्रता के साथ वेंडल अप्रूवल तथा कार्य में पदर्शिता लाने  के क्षेत्र में भी सुधार किया  गया। 2019 से मुख्‍य सिगनल एवं संकेत इंजीनियर/योजना  के रूप में उत्‍तर रेलवे में कार्यरत थे जहॉं आपने विभिन्‍न बड़े एवं महत्‍वपूर्ण प्रोजेक्‍ट जैसे कवच, ऑटोमेटिक सिगनलिंग, सीटीसी सिस्‍टम  सहित उत्‍तर रेलवे के आधुनिकीकरण की योजनाओं पर कार्य किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *