वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जब कलेक्टर घूमे ग्रामीण की मोटरसाइकिल पर, टीचर बने कलेक्टर, प्रश्नों के सही जवाब पर दी चॉकलेट -

जब कलेक्टर घूमे ग्रामीण की मोटरसाइकिल पर, टीचर बने कलेक्टर, प्रश्नों के सही जवाब पर दी चॉकलेट

1 min read

⚫ ग्रामीणों में बताई वोल्टेज की समस्या को अधीक्षण यंत्री को दिए निर्देश

⚫ ग्रामीणों से ली अधिकारियों के काम की रिपोर्ट

हरमुद्दा
रतलाम, 14 दिसंबर। जनजातीय ब्लाक सैलाना के ग्राम बेदड़ा में कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने स्कूलों में बच्चों से सवाल किए। बच्चों ने ठीक ठीक जवाब दिए। इस पर कलेक्टर के चेहरे पर प्रसन्नता नजर आई। बच्चों को इनाम स्वरूप चॉकलेट वितरित कर उन्हें प्रोत्साहित किया। वही ग्रामीणों ने जब वोल्टेज की समस्या बताई तो कलेक्टर अधीक्षण यंत्री को समस्या निराकरण के निर्देश दिए। जमुणिया तालाब की शिकायत मिलने पर तत्काल शासकीय अमले के साथ कलेक्टर सूर्यवंशी ने मोटर साइकिल पर बैठकर ग्रामीणों के साथ मौका परीक्षण किया। सिचाई विभाग के अधिकारियों को तत्काल निराकरण के लिए निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि इस मार्ग पर फोर व्हीलर जाना नामुमकिन था।

बाइक पर पीछे बैठकर जाते हुए कलेक्टर
ग्रामीण की बाइक पर पीछे बैठे कलेक्टर मौके का निरीक्षण करने जाते हुए

कलेक्टर ने ग्रामीणों से पूछा कि क्षेत्र में डाक्टर, एवीएफओं, पंचायत सचिव, सुपरवाईजर आदि कर्मचारी प्रतिदिन ग्राम पंचायत में उपस्थित होते है या नहीं, ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि सभी अधिकारी, कर्मचारी नियमित रूप से उपस्थित होते है तथा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते है।

आंगनवाड़ी को रंग रोगन कराने के दिए निर्देश

भ्रमण के दौरान ग्राम बेडदा के ग्रामीणों द्वारा वोल्टेज कम आने की समस्या से कलेक्टर को अवगत कराया गया। इस संबंध में कलेक्टर द्वारा विद्युत मण्डल के अधीक्षण यंत्री को तत्काल समस्या निराकरण के निर्देश दिए गए। पेयजल आपूर्ति की समस्या का निराकरण के लिए कार्यपालन यंत्री को निर्देशित कर तत्काल निराकरण के लिए कहा गया है। ग्राम के आंगनवाड़ी की जांच की गई बच्चों को उपहार वितरित किए, नामांकित बच्चों और उपस्थित बच्चों की संख्या के बारे में जानकारी ली गई। महिला बाल विकास अधिकारी को आंगनवाड़ी में रंग-रोगन करने के निर्देश दिए।

गणित विज्ञान के सवालों का मिला ठीक-ठीक जवाब

मौके पर पहुंचकर अधिकारी को निर्देश देते हुए कलेक्टर

कलेक्टर सूर्यवंशी ने स्थानीय स्कूल का औचक निरीक्षण किया तथा बच्चों से गणित, विज्ञान के सवाल पूछे गए। बच्चों द्वारा ठीक-ठीक जबाब दिए गए जिस पर कलेक्टर द्वारा संतोष व्यक्त किया गया। सभी बच्चों को इनाम स्वरूप चॉकलेट का वितरण किया।

ग्रामीणों ने कहा मिल रहा है समय पर राशन

कलेक्टर ने शासकीय राशन दुकान का निरीक्षण कर स्टॉक रजिस्टर का अवलोकन किया। उपस्थित ग्रामीणजनों से राशन वितरण की जानकारी ली, ग्रामीणजनों ने बताया कि समय पर खाद्यान सामग्री प्राप्त हो रही है।

पैसा एक्ट की जानकारी दी ग्रामीणों को

भ्रमण के दौरान कलेक्टर सूर्यवंशी  द्वारा ग्राम पंचायत बेडदा में पैसा एक्ट अन्तर्गत जमीन के अधिकार, जल के अधिकार, जंगल के अधिकार, श्रमिको के अधिकार, स्थानीय संस्थाओ पंरपराओ ओर संस्कृति का संरक्षण- संवर्धन, विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं अन्तर्गत पेंशन (समस्त), प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण, नामान्तरण, बटवारा, पोषण आहार वितरण आदि की जानकारी उपस्थित ग्रामिणों को दी। ग्रामीणों द्वारा पैसा एक्ट लागू होने पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को धन्यवाद प्रस्ताव प्रेषित किया गया।    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *