वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे खेल सरोकार : छात्र जीवन में सीखे गए खेल जीवन में  देते हैं अनुशासन की शिक्षा -

खेल सरोकार : छात्र जीवन में सीखे गए खेल जीवन में  देते हैं अनुशासन की शिक्षा

1 min read

⚫ सीएम राइज विद्यालय में फिट इंडिया के तहत हुई गतिविधियों का हुआ पुरस्‍कार वितरण

हरमुद्दा
पिपलौदा, 14 दिसंबर। छात्र जीवन में सीखे गए खेल जीवन में अनुशासन की शिक्षा देते हैं। इससे जीवन जीने की कला आती है तथा फिट इंडिया के माध्‍यम से बच्‍चों को मोबाइल की आभासी दुनिया से बाहर निकाल कर मैदान तक लाने में जो प्रयास किए जा रहे हैं, निश्चिततौर पर सराहनीय है।

यह बात जनपद पंचायत अध्‍यक्ष योगेन्‍द्रसिंह सोलंकी ने सीएम राइज विद्यालय में फिट इंडिया के तहत हुई गतिविधियों के पुरस्‍कार वितरण समारोह में कही। सरस्‍वती वंदना डॉ.दीपिका शर्मा, डॉ.मनीषा टेगौर तथा अनामिका त्रिवेदी ने प्रस्‍तुत की तथा स्‍वागत भाषण जितेन्‍द्र शर्मा ने दिया। कार्यक्रम में संकुल प्राचार्य मनीष सुपेकर विशेष अतिथि थे।

मैदान और खेल से दूर हो रहे बच्चे

कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए केश शिल्‍पी बोर्ड के पूर्व संचालक अतुल गौड़ ने कहा कि आज के समय में बच्‍चे मैदान तथा स्‍थानीय खेलों से दूर होते जा रहे हैं। स्‍थानीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकारी स्‍तर पर किए जा रहे प्रयासों से बच्‍चे हमारे पूर्वजों द्वारा स्‍थापित खेलों को पहचान पाऐंगे तथा शुन्‍य बजट पर खेले जाने वाले खेलों से स्‍वस्‍थ जीवन का निर्माण कर सकेंगे।

पोस्टर मेकिंग के तहत बनाएं विभिन्न खेलों के चित्र

इस अवसर पर बच्‍चों का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण भी किया गया। इस दौरान फिट इंडिया सप्‍ताह के तहत पोस्‍टर मैकिंग के अंतर्गत बच्‍चों ने विभिन्‍न खेलों से संबंधित चित्र बनाए इसमें अर्जुन हाउस की सोनु हारी प्रथम, एकलव्‍य सदन की अशरानूर द्वितीय तथा कर्ण ग्रुप की वंदना तृतीय स्‍थान पर रही।

हुई विभिन्न खेलों के प्रतियोगिताएं

कार्यक्रम संयोजक अंशुल शर्मा तथा खेल प्रशिक्षक विशाल परमार ने बताया कि कबड्डी मे कर्ण सदन ने एकलव्‍य सदन को सीधे सेटों में पराजित किया। सितोलिया में अभिमन्‍यु समुह प्रथम तथा अर्जुन समुह द्वितीय स्‍थान पर रहे। खो-खो प्रतियोगिता में अभिमन्‍यु सदन प्रथम तथा कर्ण सदन द्वितीय रहे। रस्‍सी खींच प्रतियोगिता में अर्जुन सदन ने एकलव्‍य सदन को पराजित किया। मलखंब के करतब शिवराजसिंह, सौम्‍य तथा संजय ने प्रस्‍तुत किए। इन प्रतियोगिताओं में विद्यालय के 110 से अधिक बच्‍चों ने उत्‍साहपूर्वक भाग लिया। निर्णायक की भूमिका धर्मेन्‍द्र पाटीदार तथा रितेश सुराणा रहे।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में संस्‍था रानू सोनी, राकेश मंगल, अर्पित डावर, भोपालसिंह राठौर, कुमुद श्रोत्रिय, अर्जुनसिंह राठौर, गुलाम मोइन उद्दीन खान, अशोक सोलंकी, इसरार शेख, अरूण जोशी, श्रिया बोहरा, रंजना सिसौदिया, परवेज आलम खान, जितेन्‍द्र पाटीदार, लक्ष्‍मीनारायण वसीठा आदि उपस्थित रहे। संचालन संजय भट्ट ने किया। आभार प्राचार्य संजय कुमार शर्मा ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *