वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे "सफर ए शहादत" : जुल्म होने के बाद भी सिखों से धर्म परिवर्तन नहीं करते हुए की हिंदू धर्म की रक्षा, विद्यार्थियों ने दी प्रेरक प्रस्तुतियां -

“सफर ए शहादत” : जुल्म होने के बाद भी सिखों से धर्म परिवर्तन नहीं करते हुए की हिंदू धर्म की रक्षा, विद्यार्थियों ने दी प्रेरक प्रस्तुतियां

⚫ चार साहबजादो की शहादत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने की

⚫ 24 दिसंबर को होगा मुख्य आयोजन एवं प्रदर्शनी

हरमुद्दा
रतलाम, 22 अगस्त। सवा लाख से एक लड़ाऊं. चिड़ियन से मैं बाज तूड़ाऊं …तबे गोविंद सिंह नाम कहांउ…. सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह जी के चार साहबजादो की शहादत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश ने वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है। जिसके तहत पूरे देश में 20 से 29 दिसंबर तक वीर बाल दिवस मनाया जा रहा है। श्री गुरु तेग बहादुर शैक्षणिक विकास समिति द्वारा वीर बाल दिवस को “सफर ए  शहादत” के रूप में मनाया जा रहा है। आयोजन के तहत बच्चों ने प्रेरक प्रस्तुतियां दी।

प्रस्तुति देते हुए विद्यार्थी

समिति अध्यक्ष सरदार गुरनाम सिंह, सचिव अजीत छाबड़ा एवं प्रवक्ता सुरेंद्र सिंह भामरा ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम व प्रदर्शनी 24 दिसंबर शनिवार शाम 4 श्री गुरु तेग बहादुर एकेडमी बरवड़ रोड पर आयोजित किया गया है। प्रदर्शनी का शुभारंभ नगर विधायक चैतन्य काश्यप करेंगे। 25 दिसंबर रविवार शाम 6:00 बजे सिख संगत के लिए प्रदर्शनी, कीर्तन व लंगर आयोजित किया गया है।

10 लाख मुगल सैनिकों से केवल 40 वीर सिखों ने लिया लोहा

समिति पदाधिकारियों ने बताया कि गुरु गोविंद सिंह जी के चार साहबजादे बाबा अजीत सिंह, बाबा जुझार सिंह ,बाबा जोरावर सिंह ,बाबा फतेहसिंह थे, दुनिया का सबसे बड़ा युद्ध मुगलों से चमकौर में हुआ। इसमें 10 लाख मुगल सैनिकों से केवल 40 वीर सिखों ने लोहा लिया। चमकौर की लड़ाई में गोविंद सिंह जी के साहबजादे बाबा अजीत सिंह व बाबा जुझार सिंह शहीद हुए  वही सरहंद ए सूबा मुग़ल वजीर खान ने बाबा जोरावर सिंह व फतेह सिंह को जिंदा दीवार में चुनवा दिया। इतना जुल्म होने के बाद भी सिखों से धर्म परिवर्तन नहीं किया तथा हिंदू धर्म की रक्षा करते हुए। पंथ के लिए शहीद हो गए। वही मुगल गुरु गोविंद सिंह जी को छू भी नहीं पाए।

शहादत से संबंधित लगाई प्रदर्शनी

प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए समिति के पदाधिकारी

चार साहबजादो की शहादत के बारे में श्री गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल न्यू रोड तथा शास्त्री नगर में विद्यार्थियों को विस्तृत रूप से जानकारी दी गई इस अवसर पर शहादत से संबंधित प्रदर्शनी भी आयोजित की गई कार्यक्रम के अंत में बच्चों को प्रसादी तथा दूध वितरित किया गया।

यह थे मौजूद

आयोजन में उपस्थित विद्यार्थी

समिति उपाध्यक्ष हरजीत चावला, कोषाध्यक्ष देवेंद्र वाधवा, प्रवक्ता सुरेंद्र भामरा, प्राचार्य अवनीश पांडे, प्रधान अध्यापिका सरला माहेश्वरी, हेडमिस्ट्रेस मनीषा ठक्कर व बच्चे कार्यक्रम में मौजूद थे।

फोटो : राकेश पोरवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *