वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उद्यानिकी फसलों के उत्पादन के लिए बेरोजगार युवाओं को मिलेगी जमीन: प्रभारीमंत्री -

उद्यानिकी फसलों के उत्पादन के लिए बेरोजगार युवाओं को मिलेगी जमीन: प्रभारीमंत्री

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 17 जून। उद्योगों के विकास तथा संवर्धन की दिशा में ठोस कदम उठाए गए हैं। रतलाम जिले में मात्र 6 माह में 28 करोड़ 27 लाख रुपए के पूंजी निवेश के साथ चार नए उद्योग स्थापित हुए है। वही चार अन्य उद्योगों का विस्तार किया गया है। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों द्वारा गांव में खाली पड़ी भूमियों पर उद्यानिकी फसलों के उत्पादन के लिए बेरोजगार युवाओं को आवंटन दिया जाएगा।
यह बात सर्किट हाउस पर पत्रकारवार्ता में प्रभारी मंत्री सचिन यादव ने बताई।
प्रत्येक वर्ग को दी सौगात
पत्रकारवार्ता में प्रभारी मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में राज्य शासन अपने वचन पत्र को दृढ़ संकल्प के साथ पूरा कर रहा है। इस अवधि में प्रत्येक वर्ग को सौगात देने का कार्य किया गया है। सिंचाई के लिए बिजली बिल की राशि में उल्लेखनीय कमी, मक्का में भावंतर राशि लाभ के साथ ही प्रदेश में गेहूं उपार्जन में 1 हजार 350 करोड़ रुपए का लाभ किसानों को दिया गया है। प्याज उत्पादकों को 8 रुपए प्रति किलोग्राम समर्थन मूल्य पर लाभ दिया जा रहा है। मंडियों में किसानों को 2 लाख रुपए तक नगद राशि मिले इसके आदेश जारी किए गए हैं। इसके अलावा अब राज्य शासन द्वारा शासकीय तालाबों, नहरों की टूट-फूट पर मुआवजा देने का प्रावधान भी राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 में संशोधन के साथ किया गया है। राज्य शासन द्वारा पेंशन राशि दुगनी की जाने का लाभ रतलाम जिले के भी हजारों हितग्राहियों को मिल रहा है।
95 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को बड़ी हुई पेंशन राशि का लाभ
रतलाम जिले में 95 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को बड़ी हुई पेंशन राशि का लाभ मिल रहा है। आगामी दिनों में पेंशन राशि प्रति हितग्राही 1 हजार रुपए दी जाएगी। मुख्यमंत्री कन्यादान निकाह योजना में भी 51 हजार रुपए राशि का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा अन्य बिंदुओं पर भी प्रभारी मंत्री ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रतलाम जिले में अभी प्रथम चरण में 6 गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है।

यह थे उपस्थित

इस दौरान विधायक सैलाना हर्ष विजय गहलोतविधायक आलोट मनोज चावलापूर्व विधायक पारस सकलेचा,  डीपी धाकड़, विनोद मिश्रा मामा तथा मीडिया जन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *