वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे ... तो आक्रोशित हो गए आदिवासी : धर्मांतरण और मारपीट के मुद्दे को लेकर चर्चा में की तोड़फोड़, एसपी का फोड़ा सिर -

… तो आक्रोशित हो गए आदिवासी : धर्मांतरण और मारपीट के मुद्दे को लेकर चर्चा में की तोड़फोड़, एसपी का फोड़ा सिर

⚫ भारी पुलिस बल तैनात

⚫ आदिवासी समाज को दी थी समझाईश

⚫ अब पुलिस प्रशासन करेगा कार्रवाई

हरमुद्दा
रायपुर/ नारायणपुर, 4 जनवरी। धर्मांतरण के मुद्दे पर बीते दिनों छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले में आदिवासियों आक्रोशित हो गए। आदिवासियों ने जहां चर्च में तोड़फोड़ की, वही आदिवासियों की भीड़ ने एसपी का सिर फोड़ दिया है। बताया जा यहा है कि आदिवासी समाज के लोग बड़ी संख्या में चर्च तोड़ने पहुंचे थे,उसी समय बेकाबू भीड़ ने उनपर हमला करके सिर फोड़ दिया है।

एसपी के पीछे दौड़ते हुए आदिवासी
एसपी के साथ जुम्मा झटकी करते हुए आदिवासी महिलाएं
सिर पर वार होने के बाद लहूलुहान पुलिस अधीक्षक

मिली जानकारी के अनुसार धर्मांतरण के खिलाफ आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र नारायणपुर के बखरूपारा में बड़ी तादाद में आदिवासी समुदाय के लोग एकत्रित हुए थे। आदिवासी समाज के लोगों का आरोप है कि, ईसाई समुदाय के लोगों ने उनके साथ मारपीट की थी।

इस तरह चर्च के बाहर की गई तोड़फोड़

बड़ी संख्या में किया गया था पुलिस फोर्स तैनात

इसी घटना के विरोध में डंडा पकड़कर नारेबाजी की गई है। आदिवासियों भीड़ जुटती देखकर वहां बड़ी संख्या में पुलिस फ़ोर्स तैनात की गई थी, इसी दौरान यह घटना घटी। बताया जा रहा है कि नारायणपुर में बीते कुछ दिनों से निरंतर धर्मांतरण को लेकर विवाद जारी था। इस मामले में नाराज आदिवासियों का कहना है कि ईसाई पक्ष से संबंधित लोग जबरदस्ती ग्रामीणों का धर्मांतरण करवा रहे हैं। इस बीच प्रकरण कुछ गांवववाले गांव में मारपीट करने पहुंच गए। जिसके बाद से यह पूरा बखेड़ा शुरू हो गया है।

चेंबर में चर्चा की बावजूद इसके कर दी तोड़फोड़

पुलिस अधीक्षक सदानंद कुमार

आदिवासी समाज के लोगों ने बैठक बुलाकर उनके नेताओं के साथ कलेक्टर के चेंबर में बात भी की गई थी, किन्तु उसी दौरान कुछ ग्रामीण चर्च में तोड़फोड़ करने धमक गए। उन्हें यह पता चला कि मैं भी वहां हूं, तभी मुझ पर हमला किया गया। लोगो को समझाया है, लेकिन अब कार्रवाई की जाएगी।

सदानंद कुमार, पुलिस अधीक्षक, नारायणपुर


शांतिपूर्वक होने दिया जाए चर्च का कार्यक्रम

कलेक्टर अजीत वसंत

बैठक की सूचना मिलने पर हमने पहले आदिवासी के नेताओं से बात करके उन्हें समझाया था कि चर्च में जो कार्यक्रम होना है, वह शांतिपूर्वक होना चाहिए, फिर भी भीड़ ने हमला किया, हम लोगो को समझकर उन्हें घर भेज रहे हैं।

अजीत वसंत, कलेक्टर, नारायणपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *