वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राजस्व न्यायालय से प्रमाणित प्रतिलिपी की पुरानी व्यवस्था लागू की जाए : जिला अभिभाषक संघ -

राजस्व न्यायालय से प्रमाणित प्रतिलिपी की पुरानी व्यवस्था लागू की जाए : जिला अभिभाषक संघ

⚫ कलेक्टर ने दिया टीएल बैठक में चर्चा का आश्वासन 

हरमुद्दा
रतलाम,13 जनवरी। जिला अभिभाषक संघ ने कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी से राजस्व न्यायालयों की प्रमाणित प्रतिलिपी प्राप्त करने की पुरानी व्यवस्था लागू करने की मांग की है। संघ अध्यक्ष अभय शर्मा और सचिव विकास पुरोहित ने इस सम्बन्ध में ज्ञापन देकर प्रमाणित प्रति की नवीन व्यवस्था से उपज रही समस्याओं से अवगत कराया। कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने प्रत्युत्तर में टीएल बैठक में चर्चा का आश्वासन दिया।

संघ अध्यक्ष शर्मा और सचिव पुरोहित के अनुसार नई व्यवस्था से अभिभाषकों और पक्षकारो को काफ़ी परेशानी हो रही है। संघ के अरुण त्रिपाठी ने बताया कि राजस्व न्यायालयों से प्रतिलिपि की वर्तमान व्यवस्था काफ़ी महँगी हो गई है। पूर्व में जो प्रतिलिपि 2 रुपये से लेकर 20 रूपए तक प्राप्त हो जाती थी,वही वर्तमान व्यवस्था में 20 रुपए 60 रुपए प्रति पृष्ठ के मान से प्राप्त हो रही है। आवेदन प्रस्तुत करते समय प्रारंभ में 40 रुपए की रसीद लोक सेवा गारंटी केन्द्र संचालन हेतु ले जा रही है, जो अत्यधिक है। अभिभाषक और पक्षकार से प्रतिलिपि हेतु इतनी राशि लेना अनुचित है। पूर्व व्यवस्था में प्रतिलिपि प्राप्त करना सरल था, जबकि लोक सेवा गारंटी केंद्र से प्रतिलिपि प्राप्त करना जटिल हो रहा है। इस केन्द्र पर आम जनता की संख्या अधिक रहती है ,जिससे अभिभाषक को  प्रतिलिपि आवेदन प्रस्तुत करने और प्रतिलिपि प्राप्त करने में काफ़ी समय लगता है। इससे उनको काफ़ी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। अभिभाषक संघ ने प्रमाणित प्रतिलिपी की नई व्यवस्था को तत्काल बंद करने और पुरानी व्यवस्था को पुनः आरंभ करने का आग्रह किया है। यदि  पुरानी व्यवस्था लागु नहीं हुई ,तो  अभिभाषक संघ न्यायालय की शरण लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *