वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे व्यंजन उत्सव : मक्का की राब, पूरनपोली, मक्की की रोटी सरसों का साग, छोड़ मटर की चाट, गाय के दूध की हर्बल चाय, गाय का पौष्टिक दूध घोलेंगे मुंह में स्वाद -

व्यंजन उत्सव : मक्का की राब, पूरनपोली, मक्की की रोटी सरसों का साग, छोड़ मटर की चाट, गाय के दूध की हर्बल चाय, गाय का पौष्टिक दूध घोलेंगे मुंह में स्वाद

⚫ अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत बैनर तले दो दिवसीय जैविक भोजन महोत्सव आज से

⚫ पड़ोसी जिलों के प्रगतिशील काश्तकार भी लाएंगे अपने उत्पाद

⚫ हवन पूजन के लिए गाय के गोबर के देसी कंडे भी रहेंगे उपलब्ध

हरमुद्दा
रतलाम, 2 फरवरी। मक्का की राब, पूरनपोली, मक्की की रोटी सरसों का साग, छोड़ मटर की चाट, गाय के दूध की हर्बल चाय, गाय का पौष्टिक दूध, जैविक गुड़ जैसे कई व्यंजन मुंह में स्वाद का विस्फोट लाएंगे। यह सब  2 दिन तक अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के बैनर तले शुरू होने वाले व्यंजन उत्सव में होगा। जैविक भोजन महोत्सव का आयोजन 2 फरवरी से शुरू होगा जो कि 3 फरवरी तक चलेगा। मालवा में पहली बार आयोजित किए जा रहे जैविक व्यंजन महोत्सव में पड़ोसी जिलों के प्रगतिशील काश्तकार भी अपने जैविक उत्पाद लेकर आयोजन में शामिल होंगे।

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के प्रदेश सह सचिव अनुराग लोखंडे एवं एवं जिला मीडिया प्रभारी हेमंत भट्ट ने बताया कि मालवा में पहली बार आयोजित किए जा रहे व्यंजन उत्सव में पड़ोसी जिलों के प्रगतिशील काश्तकार भी अपने जैविक उत्पाद और व्यंजन को लेकर मौजूद रहेंगे। पारंपरिक स्वाद से लोगों को रूबरू कराएंगे। न केवल व्यंजनों का आमजन लुत्फ ले पाएंगे अपितु कच्ची जैविक सामग्री खरीद भी सकेंगे। हवन पूजन के लिए गाय के गोबर से बने देसी कंडे भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे। व्यंजन महोत्सव के माध्यम से उत्पादक और उपभोक्ता के मध्य अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत सेतु का कार्य करेगा। उपभोक्ता और उत्पादक को मिलाने के पश्चात वे स्वयं ही अपनी पसंद की वस्तु में सीधे खरीद पाएंगे।  उत्सव का उदेश्य आमजन को रसायन मुक्त खाद्य पदार्थ के प्रति ना केवल जागृत करना है अपितु उनको हर दिन व्यवहार में लाने के लिए भी प्रेरित करेंगे।

शुभारंभ 2 फरवरी को

पावर हाउस रोड रिलायंस पेट्रोल पंप के पीछे लायंस हॉल में 2 फरवरी गुरुवार प्रातः 11 बजे शुरू होगा। फेस्टिवल में प्रतिदिन दोपहर 3 बजे से रात्रि 10 तक जैविक उत्पादों से निर्मित व्यंजन उपलब्ध रहेंगे। इसके साथ ही जैविक उत्पाद भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगे।

उत्पाद खरीदने की भी सुविधा सीधे उत्पादकों से

उपभोक्ता स्वयं सीधे ही उत्पादक से जैविक उत्पाद खरीद सकता है। स्टॉल पर उपलब्ध स्वादिष्ट व्यंजनों को भी खरीद कर उनके स्वाद का आनंद ले सकता है। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के पर्यावरण प्रमुख नरेश सकलेचा, महेंद्र भंडारी, श्याम लालवानी, संदीप नारले, राजेश भार्गव, सत्येंद्र जोशी, सुनीता श्रीवास्तव पदाधिकारियों के साथ ही समाजसेवी खुर्शीद अनवर, मोहनलाल पिरोदिया, डॉ. अमर सारस्वत, मीनू माथुर, रवि पिरोदिया,  मध्यांचल जैविक कृषि विकास समिति के राजेंद्र सिंह राठौड़, श्री कृष्ण कामधेनु गौशाला के सुदामा मिश्रा सहित अन्य ने आमजन से आह्वान किया कि वे महोत्सव में शामिल होकर जैविक खाद्य वस्तुओं को बढ़ावा दें। जैविक खाद्य वस्तुओं को अपनाते हुए सेहत को बचाने का जतन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *