वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मौसम का बदला मिजाज : बारिश ओलावृष्टि और बिजली का प्रभाव प्रदेश पर, 65 से अधिक ने गंवाई जान -

मौसम का बदला मिजाज : बारिश ओलावृष्टि और बिजली का प्रभाव प्रदेश पर, 65 से अधिक ने गंवाई जान

1 min read

⚫ फसले हुई प्रभावित

⚫ मौसम में घुली ठंडक

हरमुद्दा
शुक्रवार, 17 मार्च। उत्तरी भारत में सक्रिय हुए मजबूत विक्षोभ के चलते मध्यप्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। मध्यप्रदेश में फसलें बेमौसम बरसात से प्रभावित हुई है। मौसम में ठंडक घुल गई है। तापमान में तेजी से गिरावट आ गई है। तेज गड़गड़ाहट के साथ बिजली गिर रही है। नतीजतन 65 से अधिक ने जान गवाई। दो पुरुष की भी बिजली गिरने से मौत हुई।

उत्तर भारत में एक विक्षोभ सक्रिय है जो काफी मजबूत है। इसी के प्रभाव से एक प्रेरित चक्रवात साउथ-ईस्ट राजस्थान में 14 मार्च से बना हुआ है। इससे प्रदेश में मौसम बदल गया है। 16 मार्च से फिर एक पश्चिमी विक्षोभ बन गया है। दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी लेकर आ रही है। इन दोनों के मिश्रण से प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और तेज आंधी का असर है। मौसम का इस तरह का मिजाज 20 मार्च तक बना रह सकता है। मौसम में आए अचानक बदलाव से ठंडक घुल गई है जबकि कुछ दिन पहले तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच गया था।

दो पुरुष सहित 65 से अधिक बकरियों की मौत

इटारसी/ बैतूल। आदिवासी विकासखंड केसला के झुनकर गांव और बैतूल के जामुनढाना गांव में आकाशीय बिजली की घटनाएं हुई। इसमें दो लोगों की मौत हो गई वहीं 65 से अधिक बकरियों की भी मौत हो गई है।

शुक्रवार कोआदिवासी विकासखंड केसला के झुनकर गांव मेंआकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे एक मजदूर की मौत हो गई। प्राकृतिक आपदा में चनागढ़ गांव में 35 बकरियों की मौत भी हुई है।  जानकारी के अनुसार दोपहर में ग्राम पंचायत दौड़ी झुनकर के छन्नूलाल उइके खेत में काम कर रहे थे, अचानक मौसम का मिजाज बदल गया, आकाशीय बिजली गिरने से छन्नूलाल चपेट में आ गया, जिससे उसने दम तोड़ दिया। तहसीलदार ने बताया कि राजस्व अमला जांच के लिए मौके पर भेजा गया है।

32 बकरियों की हुई मौत, चरवाहा बच्चा

शाहपुर। थाना क्षेत्र के जामुनढाना गांव में शुक्रवार दोपहर तेज गरज चमक के साथ वर्षा के दौरान बिजली गिरने से 32 बकरियों की मौत हो गई। बकरियों को चराने गया चरवाहा दूर खड़ा था जिससे वह बाल-बाल बच गया। क्षेत्र में शुक्रवार की दोपहर से हवा के साथ वर्षा का दौर शुरू हो गया था। क्षेत्र के पावरझंडा पंचायत के जामुनढाना गांव में अच्छेलाल टेकाम बकरियों को चराने गया था। तेज हवा और वर्षा शुरू हो जाने से वह बकरियों को पेड़ के नीचे खड़ा कर दूसरे स्थान पर चला गया था। उसी दौरान तेज आवाज के साथ आकाशीय बिजली गिर गई जिससे 32 बकरियों की मौत हो गई।

झोपड़ी पर बिजली गिरने से वृद्ध की मौत

शाहपुर थाना क्षेत्र के ग्राम भौरा में झोपड़ी पर आकाशीय बिजली गिरने से परसू पिता कुन्नू भलावी उम्र 58 साल निवासी नाला मोहल्ला की मौत हो गई। शुक्रवार दोपहर में वृद्ध अपने परिवार के साथ घर पर था । इसी दौरान तेज गरज के साथ वर्षा शुरू हो गई। वर्षा के दौरान घर पर आकाशीय बिजली गिरी जिससे परसू भलावी की मौत हो गई । स्वजन उसे अचेत अवस्था में शाहपुर अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन डाक्टर ने परीक्षण के बाद उसे मृत घोषित कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *