वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कारोबार : प्रदेश से 200 टन महुआ लंदन होगा निर्यात, मिलेगा तीन गुना अधिक मुनाफा -

कारोबार : प्रदेश से 200 टन महुआ लंदन होगा निर्यात, मिलेगा तीन गुना अधिक मुनाफा

1 min read

यह अनुबंध पिछले साल के अंत में 9वें अंतरराष्ट्रीय वन मेले में

⚫ यह बिकेगा 110 रुपए प्रति किलो की दर से, समर्थन मूल्य 35 रुपए किलो

⚫ सहेली वन धन विकास केन्द्र द्वारा पिछले वर्ष निर्यात किया था 18 क्विंटल महुआ

हरमुद्दा
भोपाल, 17 अप्रैल। वन विभाग के सहयोग से मध्यप्रदेश राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ की प्रतिबद्धता और अथक प्रयासों से प्रदेश से 200 टन महुआ 110 रुपए प्रति किलो के भाव से लंदन निर्यात किए जाने का अनुबंध हुआ है। यह अनुबंध पिछले साल के अंत में 9वें अंतर्राष्ट्रीय वन मेला में लंदन की M/S O- Forest की भारतीय इकाई मधुवन्या के साथ हुआ।

राज्य लघु वनोपज संघ के प्रबंध संचालक पुष्कर सिंह ने बताया कि महुआ से पृथक से तीन गुना मुनाफा प्राप्त होगा। अनुबंधित महुआ की आपूर्ति वर्ष 2023 में की जाएगी। इसके लिए उमरिया, अलीराजपुर, नर्मदापुरम, सीहोर, सीधी और खण्डवा जिला यूनियन के साथ एग्रीमेंट साइन किए जा रहे है।

सहेली वन धन विकास केन्द्र द्वारा पिछले वर्ष निर्यात किया 18 क्विंटल महुआ

नर्मदापुरम के सहेली वन धन विकास केन्द्र द्वारा पिछले वर्ष 18 क्विंटल खाद्य ग्रेड महुआ लंदन निर्यात किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि वनमंडल में महुआ का न्यूनतम समर्थन मूल्य 35 रुपए प्रति किलो है। लघु वनोपज की इस अद्भुत पहल से 35 रुपए प्रति किलो का महुआ 110 रुपए प्रति किलो की दर से निर्यात किया जाएगा।

खाद्य ग्रेड महुआ नेट के माध्यम से संग्रहित

लघु वनोपज संघ द्वारा खाद्य ग्रेड महुआ को नेट के माध्यम से संग्रहित कराया जाएगा। इसके लिए संग्राहकों को प्रक्रिया का प्रशिक्षण भी दिया गया है। संग्राहकों को नेट वितरण जिला यूनियन से होगा। इस विधि से संग्रहीत महुआ का फूल मिट्टी और खरवतवार रहित होते है। इससे गुणवत्ता पूर्ण महुआ संग्रहण करने से बाजार में उनकी खासी कीमत प्राप्त होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *