वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे खेल सरोकार : देश की पारंपरिक खेल संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है शासन, खेल शिक्षकों को भी सहायक प्राध्यापक की तरह प्रमोशन -

खेल सरोकार : देश की पारंपरिक खेल संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है शासन, खेल शिक्षकों को भी सहायक प्राध्यापक की तरह प्रमोशन

1 min read

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव

⚫ जावरा में हुआ सांसद खेल महोत्सव का आयोजन

⚫ खेल महोत्सव के तहत आयोजित रैली को दिखाई हरी झंडी

हरमुद्दा
रतलाम 24 अप्रैल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शासन हमारे देश की पारंपरिक खेल संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है। कबड्डी, खो-खो जैसे परंपरागत खेलों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। हमारे पारंपरिक खेलों को नई ऊर्जा मिलेगी। नई शिक्षा नीति में सभी महाविद्यालयों में खेलों को शिक्षा के साथ प्रमुखता से जोड़ा गया है। अब खेल शिक्षकों को भी सहायक प्राध्यापक की तरह प्रमोशन मिलेंगे। महाविद्यालयों में सभी प्रकार की शिक्षा का प्रावधान किया गया है।

सांसद खेल महोत्सव के आयोजन में मौजूद विद्यार्थी

यह बात प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने सोमवार प्रातः जावरा की 24 वीं बटालियन के मैदान पर आयोजित सांसद खेल महोत्सव को संबोधित करते हुए कही। कार्यक्रम के पूर्व अतिथियों द्वारा खेल महोत्सव के तहत आयोजित रैली को हरी झंडी दिखाई गई।

रैली को हरी झंडी दिखाते हुए अतिथि

यह थे मौजूद

क्षेत्रीय सांसद सुधीर गुप्ता, स्थानीय विधायक डा. राजेंद्र पांडे, जिला पंचायत अध्यक्ष लालाबाई शंभूलाल चंद्रवंशी, राजेंद्रसिंह लुनेरा, के.के सिंह कालूखेडा़, प्रदीप पांडे, कान्हसिंह चौहान, अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी हरेंद्रसिंह तोमर, सांसद प्रतिनिधि प्रदीप चौधरी, प्रकाश मेहरा, रतनलाल लाकड़ा, हरिराम शाह आदि उपस्थित थे।

अतिथियों को भेंट की गई मोटे अनाज की टोकरियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के परंपरागत मोटे अनाजों को प्रोत्साहन देने के अभियान के तहत ज्वार, मक्का, बाजरा, रागी, चना इत्यादि से भरी टोकरियां अतिथियों को जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक रत्नेश विजयवर्गीय, चित्रांश वेलफेयर सोसाइटी अध्यक्ष पार्षद शिवेंद्र माथुर, ब्लॉक समन्वयक जनअभियान परिषद युवराजसिंह पवार तथा जन अभियान परिषद से जुड़े अन्य व्यक्तियों द्वारा भेंट की गई। प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन श्री प्रदीप चौधरी ने दिया।

मंच पर खिलाड़ी अतिथियों का जमावड़ा

मंच पर अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल खिलाड़ी हरेंद्रसिंह तोमर, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव कुश्ती और तैराकी के खिलाड़ी, विधायक डॉ. राजेंद्र पांडे बास्केटबॉल, राजेंद्रसिंह लुनेरा, कान्हसिंह चौहान कबड्डी, के.के. सिंह कालूखेड़ा हाकी, प्रदीप चौधरी बैडमिंटन से जुड़े हैं।

सेवानिवृत्त होने वाले क्रीड़ा अधिकारी तिवारी का किया अभिनंदन

खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते हुए

अतिथियों द्वारा आगामी 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हो रहे जिला शिक्षा विभाग के क्रीड़ा अधिकारी आर.सी. तिवारी का सम्मान, अभिनंदन भी किया गया। अतिथियों द्वारा खेल मैदान में खिलाड़ियों से परिचय भी प्राप्त किया गया

खिलाड़ी कर रहे प्रतिभा का प्रदर्शन

क्षेत्रीय सांसद गुप्ता संबोधित करते हुए

सांसद खेल महोत्सव के तहत हमारे संसदीय क्षेत्र में हजारों स्कूली बच्चे मैदान में उतरकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। खेलों से सबको प्यार होता है, यदि खेलों में ऊंचाई पाना है तो मेहनत, लगन और गहराई के साथ खेल में अपनी प्रतिभा निखारनी होगी, तभी कोई खिलाड़ी अपने देश, प्रदेश का नाम रोशन करेगा।

सुधीर गुप्ता, क्षेत्रीय सांसद

कोई एक खेल में करें बेहतर प्रदर्शन

वृक्षारोपण में व्यक्तिगत रुचि के साथ लाखों की संख्या में पेड़ लगाए गए हैं। इनसे प्रेरणा लेते हुए सभी बच्चे भी कोई एक खेल से प्रेम रखते हुए उसमें मेहनत के साथ अपनी प्रतिभा को निखारकर अपना नाम रोशन करें।

प्रदीप पांडे, जिला प्रभारी भाजपा

पारंपरिक खेलों को मिल रहा प्रोत्साहन

देश के साथ-साथ हमारे संसदीय क्षेत्र में भी सांसद खेल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रकार के आयोजनों से देशभर में खेलों के प्रति उत्साहजनक वातावरण का निर्माण होगा। हमारे पारंपरिक खेलों को प्रोत्साहित करने की दिशा में सांसद खेल महोत्सव का आयोजन सराहनीय है।

डॉ. राजेंद्र पांडे, स्थानीय विधायक, जावरा

सकारात्मक व्यक्तिव का होता है निर्माण खेलों से

जीवन के विकास में खेलो का महत्वपूर्ण योगदान होता है। खेल के द्वारा शारीरिक एवं मानसिक विकास होता है। एक सकारात्मक व्यक्तित्व का निर्माण होता है।

राजेंद्र सिंह लुनेरा, जिला अध्यक्ष भाजपा, रतलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *