वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पर्यटन जागरूकता: प्रतियोगिता 7 अगस्त को, विजेता को मिलेगा घूमने का अवसर -

पर्यटन जागरूकता: प्रतियोगिता 7 अगस्त को, विजेता को मिलेगा घूमने का अवसर

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 29 जून। स्कूली छात्र-छात्राओं में प्रदेश के पर्यटन के प्रति जागरूकता लाने के साथ ही पर्यटन में रूचि बढ़ाने के उददेश्य 7 अगस्त को क्विज प्रतियोगिता होगी। म.प्र. पर्यटन बोर्ड द्वारा जिला पर्यटन संवर्धन परिषद के माध्यम से ‘म.प्र. पर्यटन क्विज प्रतियोगिता होगी। विजेता को घूमने का अवसर मिलेगा।
जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय सागोद रोड रतलाम पर 7 अगस्त को प्रतियोगिता होगी।शनिवार को स्थल का चयन करते हुए कलेक्टर रुचिका चौहान ने जिला शिक्षा अधिकारी रतलाम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। प्रतियोगिता में सहभागिता के लिए शासकीय तथा अशासकीय विद्यालयों के कक्षा 9 वी तथा 10 वी के 03 विद्यार्थियों का एक दल सहभागिता करेगा।

सहभागिता के लिए आवेदन 20 जुलाई तक मंजूर
सहभागिता के लिए निर्धारित प्रपत्र में 20 जुलाई 2019 तक निर्धारित प्रारूप में आवेदन कार्यालयीन समय में संबधित प्राचार्य/प्रबंधन के माध्यम से जमा होंगे। इसके लिए तक नोडल अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय, डीटीपीसी कार्यालय रतलाम को जमा कराए जा सकेंगे।

पंजीयन के बाद परीक्षा
प्रतियोगिता के प्रथम चरण हेतु निर्धारित समय प्रातः 09.00 से 10.00 बजे तक पंजीयन कार्य होगा तथा प्रातः 10.00 बजे से 12.00 बजे तक लिखित प्रतियोगिता आयोजित होगी। परीक्षा में 06 सर्वश्रेष्ठ टीमों का चयन द्वितीय चरण के लिए होगा।। दोप 12 से 2.30 बजे तक भोजन तथा मूल्यांकन किया जाएगा। द्वितीय चरण में दोप, 2.30 से 4.30 बजे तक क्विज प्रतियोगिता मल्टी मीडिया का आयोजन होगा। जिसमें शामिल 06 दलों (18 विद्यार्थियों में से 03 टीमों का चयन होगा जो जिले कि टॉप 03 विजयी दल घोषित होंगे।

विजेताओं को मिलेगा यह उपहार
जिले के प्रथम तीन विजेता दलों को मप्र राज्य पर्यटन विकास निगम के होटलों में 02 रात्रि 03 दिन तथा शेष 03 उप विजेता दलों को 01 रात्रि 02 दिन ठहरने हेतु कूपन दिए जाएंगे। शेष सभी प्रतियोगियों को प्रमाण पत्र एवं उपहार मिलेंगे।

प्रतियोगिता की तैयारी
इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में लिखित क्विज के प्रश्नपत्र में पर्यटन से संबधित परिक्षेत्र कला संवर्धन, आध्यात्म प्राकृतिक, सास्कृतिक परिवेश से संबधित प्रश्न होगे। द्वितीय चरण में क्विज प्रतियोगिता मल्टीमिडीया आधारित होगी जिसमें भी वीडियो के माध्यम से म.प्र पर्यटन से संबधित प्रश्न पूछेगे। प्रश्न हिन्दी/अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगे किन्तु किसी विवाद विशेष में हिंदी का रूपान्तरण सर्वमान्य होगा। एक विद्यालय से तीन प्रतियोगियों की एक दल ही प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकेगा और उस दल के तीन प्रतियोगी प्रश्नपत्र को एक साथ मिलकर हल कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *