वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : साइंस कार्यशाला का आयोजन 1 जून से, प्रसिद्ध विज्ञान संचारक करेंगे विद्यार्थियों को जागृत -

सामाजिक सरोकार : साइंस कार्यशाला का आयोजन 1 जून से, प्रसिद्ध विज्ञान संचारक करेंगे विद्यार्थियों को जागृत

1 min read

⚫ ऑनलाइन पंजीयन की शुरुआत बुधवार से शुरू

⚫ 30 विद्यार्थियों का होगा चयन

हरमुद्दा
रतलाम, 31 मई। पाठ्यपुस्तकों में लिखी विज्ञान की अवधारणाओं को रटने की बजाय समझने,बच्चों की जिज्ञासा को क्रियात्मक स्वरूप में जागृत करने की दृष्टि से रतलाम के प्रसिद्ध विज्ञान संचारक गजेंद्र सिंह राठौर साइंस वर्कशॉप का तीन दिवसीय आयोजन रतलाम में किया जा रहा है।

1 से 3 जून तक होने वाली इस वर्कशॉप में कक्षा 6 से 10 तक के चयनित 30 विद्यार्थी निशुल्क भाग लेंगे। विद्यार्थियों का चयन एक ऑनलाइन फॉर्म के द्वारा उनकी विज्ञान में रुचि और 6 से 10 तक की प्रत्येक कक्षा का प्रतिनिधित्व हो,इस आधार पर किया जाएगा।

घर पर ही है साइंस वर्कशॉप

विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए श्री राठौर

गजेंद्र सर ने स्वयं नवाचारी प्रयोगों के माध्यम से कक्षा शिक्षण को रुचिकर बनाया है तथा पिछले 28 वर्षों से विज्ञान लोकप्रियकरण में सतत जुड़े है।घर पर ही साइंस की अवधारणाओं पर सामग्री तैयार करते है तथा विभिन्न ऑनलाइन माध्यमो वाट्सअप, यूट्यूब,फेसबुक,वेबेक्स आदि के माध्यम से विद्यार्थियों और शिक्षको को एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग से परिचित कराते है”लर्न बाय फन”,साइंस बाय डूइंग”,एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग में देशभर में साइंस फोरम पर इन्हें रतलाम और म.प्र. का प्रतिनिधि माना जाता है।

मिल चुका है इन्हें नवाचारी शिक्षक का पुरस्कार

2015 में इन्हें मप्र के नवाचारी शिक्षक का पुरस्कार तथा 2016 में राष्ट्र्पति पुरस्कार” प्राप्त हो चुका है।

क्या होगा वर्कशॉप में

इस वर्कशाप में हिंदी और अंग्रेजी माध्यम दोनों के स्टूडेंट्स कक्षा 6 से 10 तक की एन सी ई आर टी साइंस के बेसिक कान्सेप्ट को एक्टीविटी द्वारा स्वयं करके सीखेंगे,समझेंगे।स्वयं सामग्री से एक्टीविटी हेतु मॉडल भी बनायेंगे।उनकी वैज्ञानिक शब्दावली से परिचित होंगे। ये विद्यार्थी अपने मॉडल्स और एक्टिविटी को प्रदर्शित करना भी सीखेंगें।

इस लिंक से करें आवेदन

31 मई शाम 5 बजे पूर्व कक्षा 6 से 10 तक के साइंस में रुचि रखने वाले रतलाम नगर और आस-पास के स्टूडेंट करें आवेदन, उपलब्ध स्थान और साधनों को देखते हुए केवल चयनित विद्यार्थी ही भाग ले पाएंगे,चयन होने पर उन्हें वाट्सअप ग्रुप से जोड़ा जाएगा।
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSe7oa_TL7xS-VZd7XzOms2Irh-7vgi5fLow8JT-6WJXu0vp9A/viewform?usp=sf_link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *