वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्री मानसून झमाझम : जिले में बरसा 1 इंच से अधिक पानी, सर्वाधिक बारिश जावरा में, रावटी और बाजना रहा सूखा, किसानों ने शुरू की बोवनी, कॉलोनियों में सफाई कर्मियों ने मारी छुट्टी -

प्री मानसून झमाझम : जिले में बरसा 1 इंच से अधिक पानी, सर्वाधिक बारिश जावरा में, रावटी और बाजना रहा सूखा, किसानों ने शुरू की बोवनी, कॉलोनियों में सफाई कर्मियों ने मारी छुट्टी

औसत बारिश हुई सवा इंच के करीब

⚫ अब तक रतलाम में सर्वाधिक साढ़े छह इंच बारिश दर्ज

⚫ सबसे कम बाजना में 11 मिलीमीटर बारिश अब तक

हरमुद्दा
रतलाम 26 जून। रविवार की रात को जिले में प्री मानसून की झमाझम बरसात हुई सर्वाधिक बारिश बाजना जावरा में इच्छा से मिली मीटर हुई तो सबसे कम 10 मिली मीटर सैलाना क्षेत्र में हुई खास बात यह रही कि मानसून में बाजना और रावटी क्षेत्र सूखा रहा। जिले की औसत बारिश करीब सवा इंच दर्ज की गई है। प्री मानसून की बारिश का असर युवा की कॉलोनियों में सफाई कर्मी में छुट्टी मारी।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार प्री मानसून की झमाझम आमद जिले में हुई है। अच्छी बारिश होने से किसान खेतों की ओर रुख कर गए हैं। बोवनी का कार्य जिले में शुरू हो चुका है। अधिकांश किसान सोयाबीन और मक्का की बोवनी में जुटे हुए हैं। काश्तकार सतीश राठौड़ ने बताया कि इतनी बारिश हो चुकी है कि किसान आसानी से बबुनी कर सके। कोई दिक्कत नहीं होगी।

लोगों को ही करना पड़ी सफाई

रविवार रात को हुई झमाझम बारिश के बाद सोमवार को सुबह शहर की कई कॉलोनियों में सफाई कर्मचारी नहीं पहुंचे। रहवासियों को ही सफाई करना पड़ी, जोकि रोज की उनकी आदत है। इसके पहले भी हुई थी। बारिश तब से ही सफाई कर्मचारी नहीं आए हैं। लोगों का कहना है कि शिकायत के बावजूद भी सफाई की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

जिले में 1 इंच से अधिक बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आलोट क्षेत्र में 33 मिलीमीटर, जावरा में 86 मिलीमीटर, ताल में 31 मिलीमीटर, पिपलोदा में 18 मिलीमीटर, रतलाम में 61 मिलीमीटर, सैलाना में 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। रविवार को प्री मानसून रावटी और बाजना क्षेत्र को तरबतर नहीं कर पाया। यह क्षेत्र सूखे रहे। सोमवार सुबह 8:00 बजे तक बीते 24 घंटों में जिले में 30.13 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

रतलाम शहर में सर्वाधिक बारिश साढ़े 6 इंच के करीब

जिले में 1 जून से अब तक सर्वाधिक बारिश रतलाम शहर में 161 मिलीमीटर दर्ज की गई है जो कि साढ़े 6 इंच के करीब है। सबसे कम बारिश बाजना में केवल 11 मिलीमीटर ही दर्ज हुई है। आलोट में 37 मिमी, जावरा में 112 मिमी, ताल में 39 मिमी, पिपलोदा में 33 मिमी, रावटी में 20.20 मिमी, सैलाना में 34 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इस तरह 1 जून से अब तक जिले में औसत रूप से 55.95 मिमी बारिश दर्ज की गई है। गत वर्ष आज की तारीख तक 42.01 मिमी बारिश दर्ज हुई थी जोकि 13.94 मिमी बारिश अधिक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *