वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे डोसी गांव नर्सरी के पौधे मिलेंगे पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में, कलेक्टर द्वारा निरीक्षण -

डोसी गांव नर्सरी के पौधे मिलेंगे पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में, कलेक्टर द्वारा निरीक्षण

हरमुद्दा
रतलाम 02 जुलाई। उद्यानिकी विभाग की डोसी गांव नर्सरी में कलेक्टर रुचिका चौहान पहुंची और विभाग द्वारा की जा रही गतिविधियों का निरीक्षण किया। नर्सरी में विभिन्न पौधे तैयार किए जा रहे हैं। कलेक्टर द्वारा वहां मौजूद उद्यानिकी उपसंचालक एसएस तोमर को निर्देशित किया कि डोसी गांव की नर्सरी से पौधे विक्रय करने के लिए रतलाम में लाएं। पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में पौधे रखे जाकर नागरिकों को विक्रय के लिए उपलब्ध कराए जाए।कलेक्टर द्वारा नर्सरी में जल आपूर्ति की जानकारी ली गई। बताया गया कि नर्सरी के 5 ट्यूबवेल में से केवल 1 ट्यूबवेल से पानी मिल रहा है। कलेक्टर द्वारा ट्यूबवेल्स के गहरीकरण के निर्देश दिए गए।

सज्जन पाड़ा में सिसोदिया बंधुओं के हाईटेक डेयरी प्लांट को देखा
कलेक्टर श्रीमती चौहान ने अपने भ्रमण में ग्राम सज्जन पाड़ा पहुंचकर अनिल तथा रमेश सिसोदिया बंधुओं द्वारा स्थापित हाईटेक डेयरी प्लांट का अवलोकन भी किया। यहां शुद्ध हाइजेनिक दूध तैयार कर रतलाम शहर को सप्लाई किया जा रहा है। मुर्रा तथा भदावरी नस्ल की 70 भैंस तथा साहिवाल एवं गिर नस्ल की 28 गाय पाली जा रही हैं। ऑटोमेटिक दूध प्लांट से हाईजेनिक तरीके से दूध पैक किया जाकर ग्राहकों को उपलब्ध कराया जा रहा है। करीब 600 लीटर दूध प्रतिदिन उत्पादित होता है। पाली हाउस खेती भी की जा रही है।

तीतरी में वायनरी प्लांट देखा
कलेक्टर श्रीमती चौहान ने इस दौरान ग्राम तीतरी में पाटीदारों द्वारा की जा रही अंगूर की खेती तथा वायनरी प्लांट का निरीक्षण भी किया। इसके अलावा ग्राम करमदी में पॉलीहाउस में तैयार की जा रही पौध नर्सरी का भी अवलोकन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *