वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जनसुनवाई: भूखंड की रजिस्ट्री, बच्चों का निजी स्कूलों में दाखिला, नामांतरण, बटवारा की लगाई अर्जी -

जनसुनवाई: भूखंड की रजिस्ट्री, बच्चों का निजी स्कूलों में दाखिला, नामांतरण, बटवारा की लगाई अर्जी

हरमुद्दा

रतलाम 02 जुलाई। जनसुनवाई में भूखंड की रजिस्ट्री कराने, बच्चों का निजी स्कूलों में दाखिला करवाने, नामांतरण, बटवारा सहित अन्य समस्याओं से संबंधित 90 आवेदन नागरिकों ने अर्जी लगाई। जनसुनवाई के तहत कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर रुचिका चौहान ने नागरिकों से आवेदन प्राप्त किए तथा उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करने संबंधी निर्देश दिए। जनसुनवाई में अपर कलेक्टर सुश्री निशा डामोर तथा डिप्टी कलेक्टर सुश्री शिराली जैन भी मौजूद थीं।
नहीं हो रही रजिस्ट्री
जनसुनवाई में राजस्व कॉलोनी रतलाम निवासी अमिता सिंह सेंगर ने अपना आवेदन प्रस्तुत करते हुए कहा कि रतलाम विकास प्राधिकरण द्वारा वर्ष 2014 में काटी गई परशुराम विहार कॉलोनी में उन्हें प्लॉट नंबर 120 आवंटित हुआ था। इन्होंने 2017 में इस प्लाट की सभी किश्ते जमा करा दी। उसके बाद से लेकर अब तक भूखंड की रजिस्ट्री के लिए कई बार निवेदन किया जा चुका है लेकिन रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है। उन्होंने बताया कि वे मध्यमवर्गीय परिवार से हैं और बैंक से लोन लेकर इस आशा में भूखंड लिया था कि अपना मकान हो जाएगा। लेकिन अब आर्थिक बोझ बढ़ गया है। उन्होंने निवेदन किया कि रजिस्ट्री करवाकर उनकी समस्या का समाधान किया जाए। कलेक्टर ने अपर कलेक्टर को इस संबंध में त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
नहीं मिल रही एनओसी
ज्योति तिवारी निवासी भगत सिंह कॉलोनी ने रतलाम विकास प्राधिकरण द्वारा एनओसी नहीं देने की शिकायत की उन्होंने बताया कि आरडीएस से एनओसी प्राप्त करने के लिए उन्होंने कई बार निवेदन किया प्राधिकरण की कॉलोनी माही बिहार में उनका प्लाट है जिस पर उन्हें एनओसी चाहिए। इस संबंध में आईडीए सीईओ को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए।
मार्कशीट दिलवाएं
हरमाला रोड निवासी गोपाल कल्याणे ने अपने आवेदन में बताया कि उसका बच्चा कक्षा 11 में अध्ययनरत था। संत मीरा कान्वेंट स्कूल के प्राचार्य द्वारा कक्षा 12वीं में बिठाने से मना कर दिया गया। इसका कोई कारण भी नहीं बताया गया। उन्होंने 11 वीं की मार्कशीट मांगी तो वह भी नहीं दी गई और कहा गया कि टीसी के साथ ही मार्कशीट मिलेगी। इन्होंने बच्चे की मार्कशीट दिलाने संबंधी निवेदन किया। इसी तरह काजीपुरा, लाल जी का बाग निवासी भूरी बाई पति शेर खान ने उनके नाती की स्कूल फीस माफ कराने संबंधी आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि उनकी नाती नवभारत माध्यमिक विद्यालय में कक्षा सातवीं में अध्ययनरत है। वह बच्चे की फीस भरने में असमर्थ है, इसलिए उसकी फीस माफ करवाई जाए।
अटैचमेंट करें निरस्त
श्रीमती नीता अग्रवाल प्रधानाध्यापक शासकीय माध्यमिक विद्यालय रतलाम ने सहायक शिक्षक एवं भृत्य का निर्वाचन कार्यालय से अटैचमेंट निरस्त करवाने संबंधी आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि विद्यालय प्रारंभ हो चुके हैं और शाला संचालन में व्यवधान हो रहा है। दोनों कर्मचारियों के अभी तक अटैचमेंट होने से संस्था का कार्य प्रभावित हो रहा है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को इस संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
सरपंच द्वारा अनियमितता
बाजना तहसील की गडीगमना निवासी भारती पिता धनजी ने सड़क निर्माण कार्य में ग्राम सरपंच द्वारा अनियमितता करने संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया। इस संबंध में सैलाना एसडीएम और जनपद सीईओ सैलाना को कार्रवाई के निर्देश दिए गए। इसी तरह ग्राम पंचायत भामट के निवासियों ने शौचालय का भुगतान अभी तक नहीं करने संबंधी आवेदन दिया। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत के सरपंच द्वारा शौचालय बनवाने के लिए कहा गया था और यह आश्वासन दिया गया था कि इसका भुगतान करवा दिया जाएगा लेकिन 4 माह हो गए अभी तक इनका कोई भुगतान नहीं किया गया। कलेक्टर ने इस संबंध में जनपद सीईओ को कार्रवाई के निर्देश दिए।
सरपंच ने बताई समस्या
ग्राम पंचायत रामपुरिया के सरपंच ने गांव में पेयजल संबंधी समस्या के निराकरण के लिए निवेदन किया। इन्होंने पीएचई के माध्यम से गांव में पेयजल समस्या संबंधी कार्रवाई शीघ्र करवाने का निवेदन किया। ग्राम हसनपालिया निवासी रेशम बाई ने विधवा एवं वृद्धावस्था पेंशन संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया।
आवारा कुत्तों का आतंक
देवरा देव नारायण नगर रतलाम के निवासियों ने आवारा कुत्तों द्वारा क्षेत्र में फैलाए जा रहे आतंक एवं गंदगी के निराकरण की मांग की। उन्होंने बताया कि क्षेत्र के कुछ लोगों द्वारा इन आवारा एवं जंगली कुत्तों को घर में घेर कर रखा जाता है और जब उन्हें बाहर निकाला जाता है तो वे लोगों पर झपटते हैं और निवासियों को काटते हैं इससे क्षेत्र में काफी दहशत व्याप्त है। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी शहर एवं नगर निगम आयुक्त को तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए।
हरींदर को मिली ट्राईसाईकिल

Screenshot_2019-07-02-21-49-41-189_com.google.android.gm
जनसुनवाई में आए दिलीप नगर रतलाम के दिव्यांग हरिंदर लाल प्रजापत ने ट्राईसाईकिल के लिए आवेदन किया। कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने तत्काल उपसंचालक सामाजिक न्याय दिनेश वर्मा को दिव्यांग के लिए ट्राईसाईकिल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान ही हरिंदर लाल को ट्राईसाईकिल उपलब्ध करा दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *