वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे एनएएसजी किट के उपयोग से बचाई चार प्रसूता की जान -

एनएएसजी किट के उपयोग से बचाई चार प्रसूता की जान

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 08 जुलाई। रतलाम जिले के एमसीएच अस्पताल में नान न्यूमेटिक एंटी शाक गारमेंट के उपयोग से चिकित्सकों को एक और प्रसूता की जान बचाने में सफलता मिली है। अब तक चार प्रसूताओं की जान बचाई गई है।सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि हातुडी पति मुकेश ग्राम जंकारा को बाजना अस्पताल में सुबह 11:48 बजे भर्ती किया गया। यहां डॉ. पीयूष मांगरिया की उपस्थिति में प्रसूता ने दोपहर दो बजे दुसरी कन्या शिशु को जन्म दिया। प्रसव के 10 मिनिट बाद ही महिला को चक्कर आने एवं आखों के आगे अंधेरा छाने की शिकायत हुई। महिला को प्रसव पश्चात लगातार ब्लीडिंग होने से महिला का ब्लड प्रेशर 66/38 पर आ गया। महिला का हीमोग्लोबीन मात्र 8 ग्राम था। डॉ. पीयूष मांगरिया ने महिला को 2:40 बजे एनएएसजी सूट पहनाया। इसके उपयोग से मरीज का ब्लड प्रेशर नियंत्रित होने के साथ-साथ रक्त स्राव भी रुक जाता है। प्रसूता को तत्काल रतलाम के एमसीएच अस्पताल लाया गया। एमसीएच अस्पताल में डॉ. ममता शर्मा, डॉ. सरिता खण्डेलवाल, डॉ. सोनल ओहरी, जीनत सोलंकी, मनीषा भोजा एवं उनकी टीम ने अटेंड किया।

गंभीर स्थिति बाद फिर ले आए होश में
एमसीएच अस्पताल में महिला के भर्ती होने के समय पर उनकी स्थिति अति गंभीर अवस्था में होकर ब्लड प्रेशर नापे जाने योग्य नहीं थी। कुछ ही समय में प्रसूता शाक में चली गई और उसका ब्लड प्रेशर नापने योग्य नहीं रहा। उसे कार्डियो पल्मोनरी रिससीटेशन चिकित्सा दी गई। रक्त जमने के लिए एफएफपी फ्रेश फ्रोजन प्लाजमा दिया गया। लाईफ सेविंग दवाईयों का प्रयोग किया गया। उचित उपचार एवं प्रबंधन से महिला को पुनः होश में लाया जा सका। उस समय रात के 10 बज चुके थे। वर्तमान में प्रसूता को कडी निगरानी में रखा गया है। सामान्य रूप से स्वस्थ है और एमसीएच अस्पताल में भर्ती है।

निगरानी बनाए हुए थे पूरे समय
मरीज के उपचार के दौरान उप संचालक मातृ स्वास्थ्य भोपाल डॉ. अर्चना मिश्रा, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, सिविल सर्जन डॉ. आनन्द चन्देलकर, पूरे समय निगरानी बनाए हुए थे। चिकित्सकों एवं टीम के भागीरथी प्रयास के लिए मिशन संचालक छवि भारद्वाज, आयुक्त स्वास्थ्य नीतेश व्यास, कलेक्टर रुचिका चौहान ने बधाई दी है।

माताओं की जान बचाने के लिए किट एक अभिनव प्रयास
डेवलपमेंट पार्टनर जपाईगो की टीम के प्रतिनिधियों ने बताया कि एनएएसजी किट माताओं की जान बचाने के लिए एक अभिनव प्रयास है। नान न्यूमेटिक एंटी शाक गारमेंट के प्रयोग से अब तक चार महिलाओं की जान बचाई जा चुकी है। 6 जुलाई को सायमा पति शाहरूख को एमसीएच अस्पताल में डॉ. सोनल ओहरी ने एनएएसजी किट का प्रयोग कर बचाया। खारवाकलां पीएचसी के डॉ. रामपाल सुनवानिया ने पूजा पति पीरूलाल को बचाया। 22 अप्रेल को रावटी में डॉ. पीयूष मांगरिया ने एनएएसजी सूट के प्रयोग से दूली पति दीपक मुनिया को बचाया था। इस प्रकार कुल चार प्रसूताओं की जीवन रक्षा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *