वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : परंपरा का निर्वाह सालों से, 101 साल की दादी के सहित चार पीढ़ियों ने किया एक साथ पौधारोपण -

सामाजिक सरोकार : परंपरा का निर्वाह सालों से, 101 साल की दादी के सहित चार पीढ़ियों ने किया एक साथ पौधारोपण

1 min read

हर साल जन्मदिन पर होता है एक महीने तक पौधा रोपण

एक दर्जन अधिक छात्र-छात्रा, समाजसेवी पत्रकार का है जन्मदिन

हरमुद्दा
भोपाल, 4 अक्टूबर। आशीर्वाद तो में दूंगी, ही पर मेहनत तुम्हे ही करनी है। स्वस्थ जीवन शैली अपनाओं, खूब पेड़ लगाओ उन्हें पौसो तथा पानी बिलकुल बर्बाद ना करो।

नई पीढ़ी को यह सीख आज पौधारोपण के दौरान 101 साल की कंचन बाई जैन ( दादी) ने अशोक का पेड़ लगाकर दी।  सी.एम. राईज स्कूल गोविंदपुरा में एक अलग और अद्भुत नजारा था,  जिसमें चार पीढ़ियों ने एक साथ पौधारोपण किया। यह एक विशेष पौधारोपण था जिसमें सितंबर-अक्टूबर माह में जन्म लेने वाले व्यक्तियों ने हर दिन एक पौधे के हिसाब से 30 विशेष पौधे लगाए। जिसमें 101 साल की कंचन बाई जैन दादी से लेकर सबसे छोटी 10 साल की छात्रा सहित चार पीढ़ियों  ने पर्यावरण की रक्षा और भोपाल को हरा-भरा बनाने के लिए एक साथ पौधे रोपे। सहयोगी के रूप में हैल्पबॉक्स के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सितंबर अक्टूबर में यह मानते हैं अपना जन्मदिन इस तरह

सितंबर -अक्टूबर माह में जन्मदिन वाले लोगों में विशेष रूप से जाहिद मीर, आलोक परिहार, अनुष्का द्विवेदी, अलीना ज़ाहिद, नीलम विजयवर्गीय, मीता तोमर, मनीष चौरसिया, मुनव्वर खान, हिमांशु श्रीवास्तव, रोहित जैन, मीता वाधवा, नित्या तलरेजा, सहित बड़ी संख्या में स्कूली छात्राएं एवं  नागरिक उपस्थित थे।

लिया पर्यावरण को सुरक्षित करने का संकल्प

कार्यक्रम के संयोजक जाहिद मीर ने बताया कि प्रतिवर्ष सितंबर -अक्टूबर माह में जन्मदिन वाले स्कूल कॉलेज के छात्र-छात्रा, पत्रकार, समाजसेवी को एक साथ बुलाकर उनके साथ पौधारोपण किया जाता है तथा उन्हें पर्यावरण को सुरक्षित करने के लिए संकल्पित किया जाता है। यह परंपरागत कई सालों से चली आ रही है।

खरपतवार हटाकर रौपे पौधे

स्कूल के विभिन्न उम्र के बच्चे पौधारोपण के दौरान बहुत उत्साहित थे। उन्होंने अपने हाथों से गड्ढों के आस पास खरपरतवार हटाई, पौधा रोपा उन्हें पानी और खाद दिया तथा उनकी देखभाल का संकल्प भी लिया। पौधारोपण में आज प्रमुख रूप से कदम, गूलर, शमी, बरगद, कचनार, पलाश, बेल, अर्जुन, मौलश्री, शीशम, महुआ, नीम के पौधे लगाए तथा विद्यार्थियों ने इन्हें अपना नाम देकर सहेजने की जिम्मेदारी भी ली।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर दादी कंचन बाई, स्कूल प्रिंसिपल रेखा श्रीवास्तव, कुलदीप गोस्वामी, मीता वाधवा, मुनव्वर खान, अलीना ज़ाहिद, कविता अवसरकर, सुनील अवसरकर तेज कुमार स्कूल स्टॉफ, बच्चे तथा हैल्पबॉक्स फाउण्डेशन के वालेंटियर शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *