वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे तो भी नहीं मिल रहा था पेयजल, अब ढाणी के लोगों को मिल रहा है पर्याप्‍त पेयजल -

तो भी नहीं मिल रहा था पेयजल, अब ढाणी के लोगों को मिल रहा है पर्याप्‍त पेयजल

1 min read

हरमुद्दा
नीमच 10 ज‍ुलाई। पहले तो गांव वालों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ता था, तब जाकर पानी मिलता था। अब स्थिति बदल गई है और उन लोगों के घर पर पहुंचने लगा है, यह सब हुआ कलेक्टर की विशेष पहल पर।

जिला मुख्यालय नीमच से लगभग 27 किलोमीटर की दूरी पर विकास खण्ड जावद का ग्राम ढाणी है। ढाणी की आबादी वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार जनसंख्या 938 है। यहां सामान्य जाति की जनसंख्या 938 है। कुल घरो की संख्या 213 है। वर्तमान में ग्राम की जनसंख्या 1023 है एवं घरों की संख्या 227 हो गई है।

कम जनसंख्या है तो
नलजल योजना नहीं
ग्राम ढाणी में प्राथमिक,स्कूल विद्यमान है। इसके अलावा 01 आंगनवाडी केन्द्र स्थित है। ग्राम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 10 हेण्डपंपों की स्थापना पेयजल के लिए की गई है। ग्राम में 10 हेण्डपंपों की स्थापना के बावजूद ग्रामवासियों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध नहीं हो पाता था, क्योंकि जलस्तर की गिरावट के कारण बन्द हो जाते थे। ऐसे में ग्रीष्म ऋतु में ग्रामवासियों को दूर-दूर से पानी लाना पड़ता था। इस कारण ग्राम वासियों द्वारा एक स्थाई समाधान के लिए पेयजल योजना की मांग की गई। क्योंकि गांव की आबादी नलजल योजना हेतु पर्याप्त नहीं थी ।

कलेक्टर की पहल हुई सार्थक

Screenshot_2019-07-10-14-17-02-023_com.google.android.gm

अतः कलेक्‍टर के निर्देश पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग नीमच द्वारा एवं जिला खनिज प्रतिष्ठान मद के अन्तर्गत नलजल योजना की स्थापना की गई। इस तरह पेयजल स्रोत में पॉवर पंप स्थापित कर संपवेल को भरकर ग्राम ढाणी के घर-घर में नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। ग्राम पंचायत ढाणी के सचिव श्री कैलाश बंजारा द्वारा बताया गया कि ग्राम में 235 नल कनेक्‍शन दिए जाकर, दिन में दो बार पेयजल वितरण किया जा रहा है। जिससे ग्रामवासियों को पर्याप्त मात्रा के पेयजल एवं अन्य कार्यों के लिए पानी उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed