वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पानी करवाता था पलायन, अब ग्राम भरभड़िया में मिलने लगा पेयजल -

पानी करवाता था पलायन, अब ग्राम भरभड़िया में मिलने लगा पेयजल

1 min read

हरमुद्दा
नीमच 11 ज‍ुलाई। जिस गांव में पानी कमी के चलते रहवासियोंं को पलायन करना पड़ता था। केवल पानी के चक्कर में घर से दूर यायावर की भांति जीवन जीते थे। जैसे ही मानसून आता था तो ग्रामवासी अपने घर आते थे। अब स्थिति बदल गई है।बात हो रही है नीमच से लगभग 8 किलोमीटर दूर ग्राम भरभड़िया की। जिसकी वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार जनसंख्या 3905 है। जिसमें सामान्य जाति की जनसंख्या 3235 अनुसूचित जाति की जनसंख्या 622 एवं अनुसूचित जनजाति की अबादी 48 है। कुल घरो की संख्या 854 है। वर्तमान में ग्राम की जनसंख्या 4202 है एवं घरों की संख्या 1015 हो गई है। ग्राम में प्राथमिक,माध्यमिक एवं हाई स्कूल विद्यमान है। इसके अलावा 4 आंगनवाडी केन्द्र 1 उपस्वास्थ्य केन्द्र एवं आयुर्वेदिक केन्द्र स्थित है। ग्राम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की नल-जल योंजना स्थापित है। जिसमें दो उच्च स्तरीय टंकी के माध्यम से नियमित जल वितरण किया जा रहा है। नल-जल योजना का संचालन ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है।

दो दिन में मिलता था पेयजल
प्रारंभ में ग्राम में दो टंकी के माध्यम से गॉव में पेयजल का वितरण किया जा रहा है। परन्तु भीषण गर्मी के कारण माह मई में पेयजल स्रोत जिसमें एक नलकूप एंव एक कूप की आवक क्षमता अत्यंत कम हो गई। जिसके कारण गांव में पेयजल एंव गांव में चल रहे विकास एवं निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने में पंचायत को समस्या का सामना करना पडा रहा था। गांव में पेयजल वितरण व्यवस्था दो दिवस छोडकर होने लगी।

पलायन में आई कमी
जिसको देखते हुए ग्रामीणों एंव ग्राम पंचायत की मांग के अनुसार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्राम में बन्द नलजल योजना के तहत जिला स्तरीय पेयजल समिति से एक नवीन नलकूप व कुएं में आडे होल कराने हेतु प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्‍त कर सर्वे कराया। तत्पश्चात् एक सफल नलकूप का खनन होने इससे कुएं में जल आवक क्षमता बढ़ गई। फलस्वरूप गांव में पेयजल की समस्या का निदान हुआ है एंव ग्राम में प्रतिदिन सुचारू रूप से पेयजल प्रदाय किया जा रहा है। विकास कार्य प्रारंभ होने से ग्राम के मजदुर वर्ग को ग्राम में ही काम मिलने से पलायन की समस्या में भी कमी आई है।

पुराने हेण्डपंप में लगाई सिंगलफेस मोटर
ग्राम सरपंच हंसा जाटव ने बताया कि इस नए नलकूप से ग्राम में पेयजल की समस्या का निदान हुआ है और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवं शासन द्वारा इस भीषण गर्मी में सफल नलकूप दिया गया है। इससे गांव की पेयजल समस्या का पूर्ण रूप से समाधान हुआ है। कमलचौक निवासी श्री सेन द्वारा भी बताया, कि इस नलकूप से गांव में पीने के पानी की समस्या का निदान के साथ ही अब ग्रामवासियों को पर्याप्‍त पेयजल उपलब्‍ध हो रहा है। विभाग द्वारा कमलचौक पर पुराने हेण्डपंप में सिंगलफेस मोटर भी लगाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *