वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जलसंवर्धन के लिए सरपंचों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली जिला प्रभारी बबनी लाल ने -

जलसंवर्धन के लिए सरपंचों द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली जिला प्रभारी बबनी लाल ने

हरमुद्दा
जापुर, 11 जुलाई। जलशक्ति अभियान के लिए भारत सरकार द्वारा नियुक्त जिला प्रभारी तथा आर्थिक सलाहकार, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग श्रीमती बबनी लाल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के सरपंचों एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के साथ बैठक कर जल संवर्धन की दिशा में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली।

उल्लेखनीय है कि बबनी लाल जिले के तीन दिवसीय भ्रमण पर आई है। दूसरे दिन गुरुवार को उन्होंने सरपंचों एवं सीईओ जनपद पंचायतों के साथ बैठक की। इस अवसर पर केन्द्रीय जल आयोग के अधीक्षण यंत्री एके पाल, कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत, अनुविभागीय अधिकारी यूएस मरावी सहित सभी जनपद पंचायतों के सीईओ एवं बड़ी संख्या में सरपंचगण उपस्थित थे।

भूमिगत जलस्तर नीचे जाने से कपिलधारा को फायदा नहीं
बैठक में बबनी लाल ने जल संरक्षण के लिए किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली। सरपंचगणों ने बताया कि जिले में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत कपिलधारा कूप का खनन किया जा रहा है। वर्तमान में भूमिगत जलस्तर नीचे होने के कारण कपिलधारा कूप से विशेष फायदा नहीं हो रहा हैं। कपिलधारा कूप के स्टेण्डर्ड मापदण्डो में बदलाव की आवश्यकता है। इस अवसर पर बबनी लाल ने सभी से अधिक से अधिक जल संग्रहण के लिए जल संरचनाओं का निर्माण की योजना बनाकर काम करने की सलाह दी।

निरंतर बिगड़ती जा रही पर्यावरण की स्थिति
कलेक्टर डॉ. रावत ने कहा कि पर्यावरण की स्थिति निरंतर बिगड़ते जा रही है। इसका कारण वृक्षों का नहीं होना है, वृक्ष नहीं होने के कारण ही भूमिगत जल स्तर नीचे जा रहा है। अतः सभी सरपंच ग्राम की शासकीय भूमि में अधिक से अधिक पौधा रोपण करें और उनकी रक्षा करें। साथ ही जलसंग्रहण के लिए विभिन्न योजनाओं से संरचनाए भी बनाए। उन्होंने जल पुनर्भरण, पौधा रोपण तथा पुरानी जलसंरचनाओ को पुनर्जीवित करने के कार्यो में प्राथमिकता देने के लिए कहा।

जलसंवर्धन के कार्यो का अवलोकन

Screenshot_2019-07-11-15-27-59-478_com.google.android.gm
श्रीमती बबनी लाल ने जिला जेल में उप अधीक्षक गोपाल सिंह गौतम एवं स्टॉफ द्वारा स्वयं के प्रयासों से पुराने तालाब को जीवित करने के प्रयास का अवलोकन किया। उन्होंने किए गए कार्यो की सराहना की और जिला जेल में पौध रोपण भी किया। साथ ही जेल परिसर में नल कूप के रिचार्ज के लिए बनाए गए पिट का भी अवलोकन किया। इसके उपरांत उन्होंने नव निर्मित ईवीएम गोडाउन भवन में बनाए गए रिचार्जिंग स्ट्रक्चर का भी अवलोकन किया। उन्होंने पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में जनश्री फाउण्डेशन, महाविद्यालय परिसर में अंकुर प्रगतिशील महिला केन्द्र तथा नगर सैनिक कार्यालय में कंचन वेलफेयर सोसायटी के सौजन्य से कराए जा रहे पौधारोपण कार्य में हिस्सा लेकर पौध रोपण भी किया।
थे अधिकारीगण मौजूद

पुलिस अधीक्षक कार्यालय में पौध रोपण के दौरान पुलिस अधीक्षक पंकज श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आरएस प्रजापति सहित पुलिस अधिकारीगण मौजूद थे।महाविद्यालय परिसर में पौध रोपण के दौरान प्राचार्य डॉ. आरकेएस राठौर, नगर सैनिक कार्यालय में पौध रोपण के दौरान कमाण्डेन्ट विक्रम सिंह मालवीय भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *