वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नवाचार : शासकीय संस्था ने की प्रदेश में अनूठी पहल, छात्राएं गाएगी अब अपने स्कूल की खूबियों को बखान करता खास गीत -

नवाचार : शासकीय संस्था ने की प्रदेश में अनूठी पहल, छात्राएं गाएगी अब अपने स्कूल की खूबियों को बखान करता खास गीत

1 min read

कन्या शिक्षा परिसर रतलाम ने बनाया अपना विद्यालय गीत

समारोह पूर्वक रिलीज किया गीत को

साहित्यकार आशीष दशोत्तर ने लिखा है गीत

बाॅटनिकल गार्डन का शुभारंभ

कला कक्ष ‘एड्यू-आर्ट’ का शुभारंभ


हरमुद्दा
रतलाम, 5 फरवरी।  शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम ने पूरे प्रदेश में अनोखी पहल करते हुए अपना स्वयं का विद्यालय गीत तैयार किया है । इस गीत को प्रतिदिन छात्राएं गाएंगी। इस गीत को समारोहपूर्वक रिलीज किया गया।

जनजातीय कार्य विभाग की सहायक आयुक्त रंजना सिंह की प्रेरणा एवं संस्था प्राचार्य गणतंत्र मेहता के निर्देशन में तैयार इस गीत को साहित्यकार आशीष दशोत्तर ने लिखा है। यह गीत विद्यालय की गतिविधियों का वर्णन करने के साथ यहां की उपलब्धियां को भी प्रदर्शित करता है।

समारोह पूर्वक रिलीज हुआ गीत

संस्था में आयोजित वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में इस गीत को नगर निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष, जिला कोषाध्यक्ष जयवंत कोठारी एवं ग्राम पंचायत सरपंच अंबाराम मईडा ने रिलीज किया।

बालिकाएं शिक्षित, संपन्न और सशक्त बने

श्रीमती शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि बालिका शिक्षित बनें ,संपन्न बनें और सशक्त बनें ,इसके लिए सभी को संकल्प लेना चाहिए । छात्राओं ने शिक्षा के साथ विभिन्न गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर यह साबित भी किया है कि वे किसी से काम नहीं हैं । जीत का यह सिलसिला जीवन में निरंतर चलते रहना चाहिए।

शिक्षा के साथ स्वस्थ और स्वच्छता पर भी दे ध्यान

भाजपा जिला अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षा का जीवन में बहुत महत्व है। एक शिक्षित महिला कई परिवारों को शिक्षा से जोड़ती है। शिक्षा के साथ स्वास्थ्य और स्वच्छता पर भी ध्यान देना चाहिए।

मन में रखे विश्वास मिलेगी सफलता

विशेष अतिथि जयवंत कोठारी ने इस अवसर पर बालिकाओं को शुभकामनाएं प्रदान करते हुए कहा कि जीवन में सदैव सफलता मिलती रहे, यह विश्वास मन में रखकर कार्य करें। ग्राम पंचायत सरपंच अंबाराम मईडा ने बालिकाओं को शुभकामनाएं दी।

हो रहे कई नवाचार

संस्था प्राचार्य श्री मेहता ने संस्था की गतिविधियों का विवरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि शासन की महत्वपूर्ण और विशिष्ट संस्थाओं में शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम का महत्व है। यहां पर कई नवाचार किया जा रहे हैं । विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए संस्था निरंतर प्रयासरत है। विगत वर्षों का परिणाम भी संस्था की उल्लेखनीय प्रगति को दर्शाता है। इस अवसर पर संस्था में वर्ष भर आयोजित साहित्यिक , सांस्कृतिक एवं खेल गतिविधियों में विजेता छात्राओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए , साथ ही गत शिक्षा सत्र में श्रेष्ठ परिणाम देने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

बाॅटनिकल गार्डन का शुभारंभ

संस्था में विद्यार्थियों को प्राकृतिक वातावरण प्रदान करने के साथ शिक्षा में वनस्पति जगत से संबंधित जानकारी के प्रायोगिक अनुभव को शामिल करने के लिए बाॅटनिकल गार्डन की स्थापना की गई है । इसकी शुरुआत अतिथियों ने पौधरोपण के साथ की । समाजसेवी महेंद्र कांठेड़ द्वारा उनकी धर्मपत्नी श्रीमती अनीता कांठेड़ की स्मृति में इस गार्डन को स्थापित करने में संस्था को सहयोग प्रदान किया गया। इस अवसर पर संस्था द्वारा श्री कांठेड़ का अभिनंदन कर धन्यवाद ज्ञापित भी किया गया ।

कला कक्ष ‘एड्यू-आर्ट’ का शुभारंभ

शासकीय कन्या शिक्षा परिसर रतलाम की छात्राओं द्वारा आर्ट एक्टिविटी के ज़रिए बहुत सुंदर मॉडल तैयार किए गए हैं । इन मॉडल को प्रदर्शित करने के लिए संस्था में एक कक्ष ‘एड्यू आर्ट’ शीर्षक से स्थापित किया गया है। इस कक्ष का अतिथियों ने फीता काटकर शुभारंभ किया ।

अतिथियों को दिए स्मृति चिह्न

प्रारंभ में अतिथियों ने सरस्वती पूजन के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। संस्था प्राचार्य एवं विद्यार्थियों ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों को स्मृति चिह्न विद्यालय परिवार के पंकज मुकाती ,रमेश चंद्र पंड्या ,चंदन सिंह कच्छावा, मनीषा खराड़ी, उषा राठौर, सुनीता खराड़ी, रश्मि शर्मा ,वीरेंद्र सिंह राठौर, प्रेमलता उईके, गीता चौधरी, मनोज शर्मा, सविता डोडियार, बबीता हारी, सरिता मईड़ा, दीपेश चरपोटा, सोनू गुर्जर, निशा शर्मा ,नेहा जायसवाल, शोभा कुमावत, श्वेता पंवार ,बृजलाता शर्मा ने प्रदान किए । इस अवसर पर विद्यार्थी, पालक एवं संस्था परिवार के सदस्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *