वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे प्रदेश में पहली बार रतलाम जिले में फील्ड निरीक्षण की मॉनिटरिंग मोबाइल ऐप के माध्यम से, तीन विभाग को कर दिया लाइव -

प्रदेश में पहली बार रतलाम जिले में फील्ड निरीक्षण की मॉनिटरिंग मोबाइल ऐप के माध्यम से, तीन विभाग को कर दिया लाइव

1 min read

अधिकारियों के फील्ड निरीक्षण को गुणवत्ता के साथ  बनाएगा प्रभावी

कलेक्टर की पहल पर बनाया गया परख ऐप

हरमुद्दा
रतलाम 05 मार्च। कलेक्टर भास्कर लक्षकार के निर्देश पर प्रभावी निरीक्षण व्यवस्था हेतु परख ऐप बनाया गया है। यह मोबाइल ऐप जिले में मैदानी स्तर पर अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण को गुणवत्ता के साथ प्रभावी बनाएगा। ऐप द्वारा अधिकारियों के निरीक्षण कार्य की मॉनिटरिंग और प्रभावी रूप से की जा सकेगी। रतलाम मध्यप्रदेश का पहला जिला है जहां अधिकारियों के निरीक्षण कार्य की मॉनिटरिंग मोबाइल ऐप के माध्यम से की जाएगी।

कलेक्टर भास्कर लक्षकार

कलेक्टर श्री लक्षकार के सतत् निर्देशन में परख ऐप को जिला एनआईसी अधिकारी श्री नरेन्द्रसिंह चौहान तथा उनकी टीम द्वारा तैयार किया गया है। अधिकारियों द्वारा समय-समय पर अपने अधीनस्थ कार्यालयों के निरीक्षण किए जाते हैं। निरीक्षण के फोटोग्राफ, रियल टाइम मॉनिटरिंग, लाइव लोकेशन के साथ निरीक्षण टीप तथा प्रश्नावली की जानकारी परख ऐप में प्रविष्ट रहेगी। ऐप अधिकारियों के निरीक्षण की रियल टाइम मॉनिटरिंग करेगा। ऐप द्वारा निरीक्षण के दौरान पाई गई कमियों को दूर किया जा सकेगा। वर्तमान में जिला अधिकारियों द्वारा किए जाने वाले निरीक्षण की मॉनिटरिंग ऑफलाइन होती है जिससे निरीक्षण की निगरानी तथा कार्य का मूल्यांकन तत्काल करना संभव नहीं हो पाता था, ऑफलाइन निरीक्षण के फोटोग्राफ भी संग्रहित नहीं हो पाते थे लेकिन अब परख ऐप उक्त कमियों को दूर कर सकेगा। अभी जिले के तीन विभागो शिक्षा, महिला बाल विकास तथा स्वास्थ्य विभाग को ऐप पर लाइव किया जा चुका है, शीघ्र ही शेष विभागों को भी लाइव कर दिया जाएगा।

हर एक विभाग की हो सकेगी माइक्रो मॉनिटरिंग

परख ऐप के माध्यम से हरएक विभाग की माइक्रो मॉनिटरिंग की जा सकेगी जिससे प्रशासनिक कसावट आएगी, कार्यों में ढीलपोल नहीं रहेगी। ऐप में प्रत्येक विभाग के पृथक-पृथक मॉड्यूल हैं, ऐप का लॉगिन और पासवर्ड सुरक्षित है। सभी अधिकारियों के मोबाइल में डाउनलोड करवाया जा रहा है जिससे निरीक्षण की लाइव रिपोर्ट मिल सकेगी। ऐप में विभिन्न बिंदुओं पर रिपोर्ट मिलेगी, निरीक्षण की गई जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, विभाग, समय आदि  प्रत्येक बिंदु क्लियर हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *