वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दस्‍तक अभियान के अंतर्गत रक्त देकर बच्‍चों की बचाई जान -

दस्‍तक अभियान के अंतर्गत रक्त देकर बच्‍चों की बचाई जान

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम 24 जुलाई। रतलाम जिले में दस्‍तक अभियान के अंतर्गत 10 जून से लेकर अब तक 132 एनीमिया से पीडित बच्‍चों को रक्‍त चढाया जा चुका है जबकि 292 बच्‍चों को एनआरसी में भर्ती कराकर पोषण पुनर्वास सेवाएं प्रदान की जा चुकी है। इस क्रम में महज 3 साल की उम्र के विकास को खून की कमी से बचाव का उचित प्रबंधन करके उसकी जान बचा ली गई।
रतलाम के आदिवासी बाहुल्‍य बाजना विकासखंड के छोटे से गांव मलवासी के राहुल चारेल निर्धन परिवार से होकर बडी मुश्किल से गुजारा कर पाते हैं। दस्‍तक अभियान के अंतर्गत ग्राम की एएनएम निर्मला सोलंकी और संगीताबाई आशा कार्यकर्ता, सेक्‍टर सुपरवाईजर श्री समरथ बजाड और आंगनवाडी कार्यकर्ता ने स्‍वास्‍थ्‍य की दस्‍तक दी और विकास के खून की जांच की। जांच के दौरान विकास का हिमोग्‍लोबीन 8 ग्राम से कम पाया गया। ऐसे में विकास को सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र बाजना लाया गया जहां चिकित्‍सक डा. जितेन्‍द्र जायसवाल ने उसका परीक्षण कर हिमोग्‍लोबीन की पुन: जांच कराई। विकास का हिमोग्‍लोबीन मात्र 6.6 ग्राम पाया गया। डा. जितेन्‍द्र जायसवाल और उनकी पूरी टीम ने विकास की ब्‍लड ग्रुप सहित अन्‍य जांचे भी कराई और तत्‍काल रक्‍ताधान कराया। अब विकास पूरी तरह स्‍वस्‍थ है और उसके माता-पिता शासन को धन्‍यवाद देते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *