वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : प्राचीन बावड़ियों को सहेजना हम सभी का दायित्व -

सामाजिक सरोकार : प्राचीन बावड़ियों को सहेजना हम सभी का दायित्व

1 min read

नगर निगम अध्यक्ष मनीष शर्मा ने कहा

जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत बावड़ियों की सफाई

मितव्ययिता से करें जल का उपयोग : भट्ट

अभियान के तहत 9 जून को कलश  यात्रा, निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता

हरमुद्दा
रतलाम 7 जून । प्राचीन बावड़ी एवं कुएं हमें विरासत में मिले है, विरासत में मिले प्राचीन जल स्त्रोतों को सहेजना तथा साफ स्वच्छ रखना हम सभी का दायित्व है, रियासत काल में इन्ही जल स्त्रोतों से पेयजल उपलब्ध होता था।

बावड़ी की सफाई करते हुए

यह विचार निगम अध्यक्ष मनीषा शर्मा ने जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत उंकाला रोड  स्थित औदिच्य ब्राह्मण समाज धर्मशाला के समीप स्थित बावड़ी की साफ-सफाई के अवसर पर व्यक्त किए।

भूजल स्तर को बढ़ाना जरूरी : भदौरिया

इस मौके पर जलकार्य एवं सीवरेज समिति प्रभारी भगतसिंह भदौरिया ने कहा कि जिस तेज गति से हम भू-जल का दोहन कर रहें है। उससे भू-जल स्तर गिरता जा रहा है। भू-जल स्तर को बढ़ाना अति आवश्यक है इस हेतु नागरिक अपने भवनों में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थापना जरूर करें।

मितव्ययिता से करें जल का उपयोग : भट्ट

निगम आयुक्त  हिमांशु भट्ट ने कहा कि जल और पर्यावरण को बचाने के लिए नगर निगम तो अपना कार्य कर ही रही है, नागरिकों का भी दायित्व है कि वे जल का उपयोग मितव्ययिता से करें। पौधो का रोपण अवश्य करें।

सफाई के बाद किया पौधारोपण

निगम अध्यक्ष पौधारोपण करते हुए और आयुक्त पौधे को पानी पिलाते हुए

नागरिकों ने जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत उंकाला रोड़ स्थित औदिच्य ब्राह्मण समाज धर्मशाला के समीप स्थित बावड़ी की साफ-सफाई का कार्य किया। साथ ही बावड़ी परिसर में पौधो का रोपण किया।

शनिवार को होगी वार्ड वार बावड़ी की साफ-सफाई

श्री भट्ट ने बताया कि जल गंगा सवंर्धन अभियान के तहत 8 जून को वार्ड वार कुएं, बावड़ी तथा जल संरचना की साफ-सफाई की जाएगी। श्री भट्ट ने नागरिकों से आह्वान  किया है कि जल गंगा अभियान के तहत शहर के जल स्रोत,  तालाब, कुएं, बावड़ियों की साफ-सफाई व संरक्षण के कार्य में अपना सहयोग प्रदान करें।

9 जून को कलश  यात्रा, निबंध व चित्रकला प्रतियोगिता

जल गंगा सवंर्धन अभियान के तहत 9 जून रविवार को नगर निगम सभागृह में सांय 4 से 6 बजे तक जल संरक्षण विषय पर निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता को आयोजन किया गया है। आयोजित प्रतियोगिता में स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ नागरिक भाग ले सकतें है। इसके अलावा 9 जून रविवार को सामाजिक, धार्मिक महत्व की जल संरचना हनुमान ताल के समीप प्रातः 8 से बजे कलश यात्रा का आयोजन किया गया है। आयोजकों ने महिलाओं से आह्वान किया है कि कलश यात्रा में शामिल होकर जल गंगा संवर्धन का संदेश जन-जन तक पहुंचाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *