वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जीत का जश्न : क्रिकेट की परीक्षा में पास हुआ हिंदुस्तान, आतिशबाजी से चमक आसमान, प्रधानमंत्री ने दी बधाई -

जीत का जश्न : क्रिकेट की परीक्षा में पास हुआ हिंदुस्तान, आतिशबाजी से चमक आसमान, प्रधानमंत्री ने दी बधाई

1 min read

भारत ने फाइनल में हराया दक्षिण अफ्रीका को

मैच जीतने का टर्निंग प्वाइंट रहे हार्दिक पांड्या

हरमुद्दा
शनिवार 29 जून। टी 20 वर्ल्ड कप में भारत की ऐतिहासिक जीत पर देशभर के साथ रतलाम में भी आधी रात को जश्न का माहौल रहा। भारत में दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मैच में सात रन से हराकर करारी शिकस्त दी। दो बत्ती चौराहे पर तिरंगे लहराने लगे। आतिशबाजी से आसमान गूंज उठा। हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी के बाद ही मैच का टर्निंग पॉइंट बदल गया जहां पर पहले दक्षिण अफ्रीका जीत रहा था वहीं भारत की जीत की उम्मीद है बढ़ने लगी और अंतत: भारत ने टी 20 विश्व कप हासिल कर लिया। युवाओं के हाथों में तिरंगे लहराते रहे।

दो बत्ती पर लगा जाम वाहन चालक यू टर्न लेकर पहुंचे गंतव्य की ओर

भारत ने सांसें रोक देने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है। भारत की इस जीत पर देश के कई नेताओं ने बधाई दी है। भारत ने सांसें रोक देने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है।

दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 8 विकेट 169 रन

फाइनल मुकाबला बारबाडोस में खेला गया। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 8 विकेट खोकर 169 रन ही बना सकी।

हार्दिक पांड्या रहे मैच के टर्निंग प्वाइंट

177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम मजबूत स्थिति में लग रही थी। एक समय 22 गेंद पर सिर्फ 26 रनों की दरकार थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मैच का पासा पलट दिया। पहले हार्दिक पांड्या ने खतरनाक साबित हो रहे क्लासेन को आउट किया, फिर आखिर ओवर में सूर्यकुमार यादव ने डेविड मिलर का यादगार कैच पकड़ा। इस तरह पांडे मैच के टर्निंग पॉइंट रहे और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम लगातार पतन की ओर जाती रही।

कोटि-कोटि देशवासियों का दिल जीता

खेल के मैदान में आपने वर्ल्ड कप जीता है, लेकिन भारत के हर गांव की गली-गली में कोटि-कोटि देशवासियों का दिल जीता है। ये टूर्नामेंट विशेष कारण से याद रखा जाएगा। इतने देश इतनी टीमें, लेकिन हमारी टीम एक मैच नहीं हारी, ये छोटी बात नहीं है। आपने हर बॉल को खेला और शानदार विजय प्राप्त की। इस जीत से आपका हौसला तो बढ़ा ही और टूर्नामेंट भी रोचक बना।’

प्रधानमंत्री ने दी जीत की बधाई

भारत की शानदार जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी खिलाड़ियों और देशवासियों को बधाई दी है। पीएम मोदी ने एक्स पर एक वीडियो शेयर कर भारत की जीत की बधाई दी। पीएम मोदी ने वीडियो संदेश जारी कर टीम इंडिया को जीत की बधाई दी। पीएम ने कहा, सभी देशवासियों की ओर आपको (टीम इंडिया) बहुत बहुत बधाई। आज 140 करोड़ देशवासी आपके शानदार प्रदर्शन के लिए गर्व महसूस कर रहे हैं।

रतलाम में जोश जुनून और उत्साह नजर आया क्रिकेट के प्रति

टी 20 वर्ल्ड कप के इम्तिहान में जैसे ही हिंदुस्तान पास हुआ, वैसे ही रतलाम में दो बत्ती शहर का आसमान आतिशबाजी की रोशनी से चमकने लगा। जैसे ही मैच जीते वैसे ही युवाओं की टोलियां सड़कों पर आ गई। वाहनों का जमघट लग गया, दो बत्ती चौराहा जश्न का मैदान बन गया। खुशी का इजहार किया। जमकर आतिशबाजी होने लगी। इंडिया की जीत के नारे लगाए गए। इस दौरान यातायात जाम भी रहा। वाहन चालकों को यू टर्न लेकर अपने के गंतव्य की ओर जाना पड़ा

आधी रात को युवतियां और महिलाएं भी आई जीत की खुशी का इजहार करने

जीत का जश्न मनाने के लिए युवाओं की टोलिया ही नहीं युवती और महिलाएं भी दो बत्ती चौराहे पर आकर खुशी का इजहार करने लगी। रतलाम शहर की हर कॉलोनी, मोहल्ले, चौराहे पर जीत का जश्न मनाया गया। आतिशबाजी की गई। सर्वाधिक आतिशबाजी दो बत्ती चौराहे पर हुई। युवाओं के हाथों में तिरंगे लहराते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *