वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अनुकरणीय: और बच्चों की आवाज एवं प्रतिभाओं को लग गए पंख, शिक्षक भी बन गए बच्चे -

अनुकरणीय: और बच्चों की आवाज एवं प्रतिभाओं को लग गए पंख, शिक्षक भी बन गए बच्चे

हरमुद्दा
शाजापुर, 28 जुलाई। शासकीय प्राथमिक विद्यालय खेरखेड़ी में शिक्षक दिलीप जायसवाल द्वारा अनुकरणीय कार्य किए जा रहे है। शिक्षक ने शाला के बच्चों को वायरलेस ब्लूटूथ माइक दिया गया। माइक पाकर बच्चों की आवाज एवं प्रतिभाओं को पंख लग गए।

करने लगे रचना पाठ
स्कूली छात्र छात्राओं द्वारा माइक पाकर अपने आप को रोक नहीं पाए और विभिन्न प्रकार की रचनाओं का पाठ करने से नहीं चूके। यह देखकर शिक्षक भी बच्चों की खुशी में शामिल होकर बच्चे बन गए। एक छोटा सा उपहार बच्चों को किस प्रकार प्रफ्फुलित कर सकता है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है। बच्चों के उत्साहपूर्ण स्वतंत्र अभिव्यक्ति जाहिर की और कविताओं का गायन किया।

बच्चों के लिए हैंडवाश यूनिट
शिक्षक जायसवाल द्वारा बताया गया कि पूर्व में भी बच्चों के लिए हैंडवाश यूनिट 5 हजार रुपए की लागत से स्वयं के खर्च से बनवाई गई, जिससे कि बच्चों में खाने से पहले एवं शौच, टॉयलेट जाने के बाद हाथ धोने की आदत विकसित हो सके एवं बच्चों की खुशी में ही सबकी खुशी होती है। इस प्रकार बच्चों में भयमुक्त एवं आनन्द दायी वातावरण निर्मित कर दक्षताओं को विकसित किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *