वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते जल जमाव से आमजन परेशान, सीवर की सफाई पर नहीं है ध्यान -

सामाजिक सरोकार : जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते जल जमाव से आमजन परेशान, सीवर की सफाई पर नहीं है ध्यान

1 min read

1 किलोमीटर की सड़क बन गई नदी

एक से डेढ़ फीट पानी का जमाव

हर साल बरसात में यही आलम

पार्किंग एरिया बना तालाब

हरमुद्दा के लिए डॉक्टर सलोनी चावला
फरीदाबाद, 5 सितंबर। जिम्मेदारों की अनदेखी के चलते जल जमाव होने से आमजन परेशान है। 1 किलोमीटर की सड़क में नदी का रूप ले लिया है। एक से डेढ़ फीट तक पानी जमा है। हर साल बारिश में यही आलम रहता हैं, मगर कोई ध्यान देने को तैयार नहीं है। आमजन परेशान रहते हैं। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि पांच सकर मशीन है, लेकिन जिम्मेदार एक ही बताते हैं, वह भी खराब है। जब राज्य के चुनाव होने वाले थे और एमएलए बनने वाले थे, तब सकर मशीन भेजकर सफाई करवाई थी।

दिल्ली महानगर का महत्वपूर्ण उपनगर होने के बावजूद यहां के पौश सेक्टर 15 के मार्केट में थोड़ी सी बरसात होने पर 1 कि.मी लंबी सड़क नदी बन गई। पार्किंग एरिया भी तालाब में तब्दील हो गया है। गाड़ियों के टायर पूरे डूबे हुए हैं। लोगों को घुटनों तक कपड़े ऊपर करके अपनी गाड़ियों तक जाना पड़ रहा है। यह सिर्फ़ 1 दिन की समस्या नहीं, बल्कि हर साल बरसातों में यही हाल होता है।

कुछ नहीं कर रहा प्रशासन

यहां के रहने वाले बहुत परेशान हैं लेकिन प्रशासन इस मामले में कुछ भी नहीं कर रहा। लोगों का कहना है कि यहां सालों से सीवर लाइनें साफ़ नहीं हुई हैं। इसलिए बरसात का पानी उन में जाने की जगह ही नहीं है। इसीलिए मार्केट का यह एरिया – आर.बी.ए डेंटल क्लीनिक से लेकर मदर डेयरी तक, मदर डेरी से गीता मंदिर तक और आगे तक – पूरा का पूरा सड़क मार्ग नदी बन जाता है। पार्किंग एरिया भी डूब जाता है।

पांच सकर मशीन, लेकिन जिम्मेदार एक बताते हैं, वह भी खराब

फरीदाबाद में 5 सुपर सकर मशीनें लोगों ने खुद देखी हैं। लेकिन प्रशासन से जब भी कहो तो वह कहते हैं कि एक ही सुपर सकर है और वह भी खराब पड़ा है। छोटी मशीन भेज कर खाली जेट करवा देते हैं जिससे कचरा सिर्फ़ आगे को बढ़ जाता है। कहीं और रुक जाता है। लेकिन सुपर सकर जो कि पूरा का पूरा स्लज खींचती है, उसे वह नहीं भेजते हैं।

एमएलए बनने वाले थे तब भेजी थी सकर मशीन, करवाई थी सफाई

सिर्फ़ एक बार जब कोई एम.एल.ए बनने वाला था तो उसने पूरे 15 सेक्टर का एक-एक घर के सीवर की नोएडा से सुपर सकर मंगवा कर सफाई करवाई थी। तब काफी समय तक पानी नहीं भरा था। लेकिन उसके बाद फिर वही का वही हाल। लोग परेशान हैं लेकिन यहां सीवर की सफाई कोई नहीं होती है।

फोटो एवं विवरण : डॉक्टर सलोनी चावला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *