वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : बालक बालिकाओं को पास्को एक्ट के नए कानून की दी जानकारी, प्रश्नों के दिए जवाब, मिले पुरस्कार, खिले चेहरे -

सामाजिक सरोकार : बालक बालिकाओं को पास्को एक्ट के नए कानून की दी जानकारी, प्रश्नों के दिए जवाब, मिले पुरस्कार, खिले चेहरे

1 min read

महिला एवं बाल विकास विभाग के बैनर तले स्कूल में हुआ आयोजन

कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के साथ हुआ प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम

हरमुद्दा
रतलाम, 6 सितंबर। स्कूल में विद्यार्थियों के लिए कानूनी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया विद्यार्थियों को नए कानून पास को एक्ट के बारे में अवगत कराया गया इसके साथ ही उनसे प्रश्न पूछे गए सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया तो उनके चेहरे ज्ञान से खिल उठे।

कार्यक्रम में मौजूद विद्यार्थी

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी रजनीश सिंहा ने बताया कि सहायक संचालक एवं हब की नोडल अधिकारी सुश्री अंकिता पण्ड्या के नेतृत्व में “सखी “ वनस्टॉप सेण्टर रतलाम-1 की केन्द्र प्रशासक नीता परिहार के समन्वय और श्री जैन विद्या मंदिर निकेतन हायर सेकण्डरी स्कूल रतलाम की प्राचार्या मृदुला शर्मा के सहयोग से कक्षा 9 से 12 तक के बालक बालिकाओं के लिए हब के सप्ताह 12 “कानूनी जागरूकता सप्ताह” का आयोजन किया गया। 

मिशन शक्ति योजना की रुपरेखा बताई

कार्यक्रम के दौरान हब की लिपिक यशोदाकुंवर राजावत द्वारा भारत शासन क मिशन शक्ति योजना की ईकाई हब की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। हब की 100 दिवसीय कार्ययोजना के साथ ’’कानूनी जागरूकता सप्ताह’’ के बारे में अवगत कराया गया।

दी जानकारी, किए प्रश्न

आयोजन में कृष्णा मीणा द्वारा बालक-बलिकाओं को पास्को एक्ट, 3 नये कानून की जानकारी सांझा की गई।उपस्थित बालक-बालिकाओं को पौष्टिक आहार के सेवन, लैंगिक संवेदनशीलता, बाल विवाह निषेध अधिनियम, साईबर क्राईम के लिए जारी 1930 नंबर, महिला एवं बालिकाओं के लिए जारी विभिन्न हेल्पलाईन नंबर, साईबर क्राईम से बचाव के लिए “क्या करें, क्या न करे” की जानकारी दी गई। इसके पक्ष ज्ञानवर्धक बातों में से प्रश्न बनाकर “आकस्मिक हब क्विज” का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लेकर प्रश्नों के जवाब दिए। तत्काल सही उत्तर देने वाले चयनित पांच विद्यार्थियों नीलम राठौर, आंचल सिलावट, कार्तिक पण्ड्या, जय कुमार एवं टीया सेन को महिला बाल विकास परिवार द्वारा पुरस्कार दिया गया। डीईओ पीएमएमवीव्हाय इमरान अहमद, एमआईएस ऑपरेटर अभिषेक श्रीवास्तव, शिक्षिका बिन्दु शर्मा, आरती असाठे सहित अन्य उपस्थित थे। संचालन विद्यालय की शिक्षिका अनुराधा भोंसले ने किया। आभार कल्पना योगी ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *