वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उज्जवला योजना: डेढ़ लाख में से शेष पात्र परिवारों को 10 सितंबर तक दिए जाएं रसोई गैस कनेक्शन: कलेक्टर -

उज्जवला योजना: डेढ़ लाख में से शेष पात्र परिवारों को 10 सितंबर तक दिए जाएं रसोई गैस कनेक्शन: कलेक्टर

हरमुद्दा
रतलाम 2 अगस्त। उज्जवला योजना के अंतर्गत एक विशेष अभियान संचालित कर आगामी 10 सितंबर तक सभी पात्र परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाए। इसके लिए आगामी 8 अगस्त से आवेदन फॉर्म भरने का कार्य शुरू किया जाएगा, जो 30 अगस्त तक चलेगा। रतलाम जिले में उज्ज्वला योजना में लगभग डेढ़ लाख परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इनमें से एक लाख 6 हजार 770 परिवारों को कनेक्शन दिए जा चुके हैं। उज्जवला योजना के लक्ष्य की पूर्ति के लिए कलेक्टर रुचिका चौहान ने शुक्रवार को जिले के सभी गैस एजेंसी धारकों की एक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित करते हुए निर्देशित किया कि गैस एजेंसी संचालक अपने साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित करें। लक्ष्य अनुसार समय सीमा में पात्र परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएं। पात्र परिवारों को डाटा अपलोड करने के लिए एक ऑपरेटर खासतौर पर इसी कार्य के लिए नियुक्त करें। अपर कलेक्टर जमुना भिड़े बैठक में मौजूद थी।

16 हजार 306 आवेदन रिजेक्ट

जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी विवेक सक्सेना ने बताया कि उज्जवला योजना के जिले के डेढ़ लाख परिवारों को गैस कनेक्शन वितरण के लक्ष्य के विरुद्ध एक लाख 6 हज़ार 770 परिवारों को कनेक्शन दिए जा चुके हैं। आवेदन प्रक्रिया के तहत 1 लाख 33 हज़ार 676 परिवारों द्वारा केवाईसी पूर्ति की जा चुकी है, इनमें एक लाख 9 हजार 134 केवाईसी आवेदन क्लियर हो चुके हैं। 16 हजार 306 आवेदन रिजेक्ट भी किए गए हैं।

स्कूलों में 14 अगस्त तक कनेक्शन

जिले के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन बनाने के लिए जहां रसोई गैस कनेक्शन नहीं है, वहां पर भी गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए जाने की जानकारी बैठक में दी गई । इसके लिए स्कूल मॉनिटरिंग कमेटी अपनी डिमांड गैस एजेंसी को भेजेगी। बताया गया कि जिले की 2150 प्राइमरी तथा माध्यमिक शालाओं में से अभी करीब 700 शालाओं में कनेक्शन है । शेष शालाओं मे गैस कनेक्शन के लिए कलेक्टर ने संबंधित जनपद के बीआरसी को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के लिए निर्देशित किया जो गैस एजेंसी तथा स्कूलों के मध्य समन्वय कर कनेक्शन उपलब्ध करवाएंगे। आगामी 14 अगस्त तक सभी शालाओं में रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *