वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : आनंद की बात, स्कूली बच्चों के साथ -

सामाजिक सरोकार : आनंद की बात, स्कूली बच्चों के साथ

विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने के लिए जतन

आनंद विभाग के बैनर तले आयोजन

विद्यार्थियों ने किया कंठस्थ वेद ऋचाओं का गान

हरमुद्दा
रतलाम, 26 सितंबर। मध्य प्रदेश राज्य आनंद संस्थान आनंद विभाग रतलाम द्वारा शासकीय हाई स्कूल घटना में आनंद सभा का आयोजन किया गया। आनंद सभा में बच्चों के साथ आनंद की बात की गई।

जिला समन्वयक सीमा अग्निहोत्री ने हरमुद्दा को बताया कि विद्यार्थियों में परीक्षा के बढ़ते तनाव के कारण उन्हें तनाव मुक्त रखने के लिए आनंद विभाग द्वारा आनंद सभा आयोजित की जाती है।  इसमें विद्यार्थियों को विभिन्न गतिविधियों एवं प्रेरक व्यक्तित्व की कहानियां सुना कर उन्हें हर परिस्थिति का सामना करने की प्रेरणा दी जाती है।

सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की दी सीख

मास्टर ट्रेनर अग्निहोत्री ने दृष्टिकोण को समझाते हुए अपने स्वयं के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने एवं दूसरे के नकारात्मक दृष्टिकोण को स्वयं की इच्छा शक्ति से बदलने की सीख दी।  उनके द्वारा अमिताभ बच्चन एवं मिस्टर बीन के प्रारंभिक जीवन के संघर्षों का उल्लेख किया गया।

समझाया सफलता के दृष्टिकोण

मास्टर ट्रेनर मधु परिहार ने वैज्ञानिक एडिसन की असफलता से सफलता की कहानी सुनाई। गिलास में आधा भरा पानी एवं सफेद कागज पर काले धब्बे के माध्यम से विद्यार्थियों के दृष्टिकोण को समझा गया।

तैयार रहेंगे चुनौती का सामना करने के लिए

विद्यालय के प्राचार्य सुधीर गुप्ता ने कहा कि आनंद सभा की कहानी बहुत ही प्रेरक है और और बच्चे इससे प्रेरणा लेकर  जीवन में हर चुनौती का सामना करने के लिए तैयार रहेंगे।आनंदम सहयोगी अमित वर्मा ने गुब्बारे की गतिविधि के माध्यम से बताया कि किस तरह हमें अपना गुब्बारा बचाना है, लेकिन उसके लिए दूसरों के गुब्बारे को फोड़ना जरूरी नहीं है । हम सभी एक साथ भी सफल हो सकते हैं।

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती

आनंदम सहयोगी सुरेंद्र अग्निहोत्री ने संबोधित करते हुए कहा कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। शिक्षिका विनीता ओझा के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों द्वारा कंठस्थ वेद ऋचाओं का गान किया गया। संचालन शिक्षिका ओझा ने  किया। विद्यालय के प्राचार्य गुप्ता ने आनंद विभाग का आभार माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *