वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 8 अगस्‍त कृमिमुक्ति दिवस:शहरी क्षेत्र के शिक्षकों दिया प्रशिक्षण व दवाई -

8 अगस्‍त कृमिमुक्ति दिवस:शहरी क्षेत्र के शिक्षकों दिया प्रशिक्षण व दवाई

हरमुद्दा
रतलाम 2 अगस्त। जिले में कृमि मुक्ति दिवस का आयोजन 8 अगस्‍त को किया जाना है जिसमें 1 से 19 वर्ष के बच्‍चों को एल्‍बेंडाजोल की गोली खिलाकर कृमिनाशन किया जाएगा। इसे लेकर शहरी क्षेत्र रतलाम के स्कूलों शिक्षकों का लायंस क्‍लब हाल प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में जिला मीडिया अधिकारी आशीष चौरसिया ने बताया कि वर्ष में एक बार एल्‍बेंडाजोल की गोली खिलाने से बच्‍चों की सेहत और पोषण में सुधार होता है तथा एनीमीया से बचा जा सकता है ।

बीमार को नहीं खिलाएंगे गोली
नोडल अधिकारी डा. वर्षा कुरील ने बताया कि 1 से 2 वर्ष के बच्‍चों को आधी गोली तथा 2 से 19 वर्ष के बच्‍चों को पूरी गोली अच्‍छी तरह चबाकर या पीसकर खिलाई जाना है। गोली हल्‍के नाश्‍ते अथवा भोजन के बाद खिलाई जा सकती है। जो बच्‍चे 8 तारीख को गोली से वंचित रह जाएंगे उन्‍हे 13 अगस्‍त को गोली खिलाई जाएगी। बीमार बच्‍चों को गोली नहीं खिलाई जाएगी। सामान्‍य रूप से 1 से 5 वर्ष के बच्‍चों को आंगनवाडी केन्‍द्र पर गोली खिलाई जाएगी ।

कोई साईड इफेक्‍ट नहीं
डीपीएम डा. वीरेन्‍द्र रघुवंशी ने बताया कि गोली के सामान्‍य रूप से गोली का कोई साईड इफेक्‍ट नहीं है। जिन बच्‍चों में कृमि संक्रमण अधिक हैं, उनमें मामूली पेट दर्द, उल्‍टी, चक्‍कर आने की शिकायत हो सकती है। ये लक्षण कुछ समय के बाद स्‍वत: ठीक हो जाते हैं। किसी भी प्रकार की परिस्थिति में 108 नम्‍बर पर आपातकालीन सेवा के लिए सम्‍पर्क स्‍थापित किया जा सकता है।

यह थे मौजूद
प्रशिक्षण में लोकेश वैष्‍णव, पुष्‍पा दडिंग तथा अन्‍य एलएचव्ही, एएनएम सहित लगभग 110 सरकारी और निजी स्‍कूलों के शिक्षक तथा अन्‍य अधिकारी कर्मचारी आदि उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed