वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे फोटो निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम होगा शुरू -

फोटो निर्वाचक नामावली विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम होगा शुरू

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 7 अगस्‍त। फोटो निर्वाचक नामावली विशेष पुनरीक्षण प्रारंभ होगा। जारी कार्यक्रम अनुसार एक जनवरी 2020 की तिथि को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तियों का नाम फोटो निर्वाचक नामावली में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के तहत एक जनवरी 2020 की तिथि को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तियों का नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज किया जाएगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन एक जनवरी से 15 जनवरी 2020 के मध्य किया जाएगा।
पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियां 31 अगस्त तक होंगी। मतदाता की फोटो क्वालिटी का परीक्षण, मतदाता प्रमाणीकरण किया जायेगा। एक सितम्बर से 30 सितम्बर तक बीएलओ द्वारा घर-घर जाकर सत्यापन किया जायेगा। मतदान केन्द्रों का युक्तिकरण और मतदान केन्द्र के भवनों का भौतिक सत्यापन 16 सितम्बर से 15 अक्टूबर के दौरान होगा। एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली का प्रारूप प्रकाशन 15 अक्टूबर को किया जायेगा। पन्द्रह अक्टूबर से 30 नवम्बर तक दावे-आपत्तियाँ दर्ज की जाएगी। दो नवम्बर से 10 नवम्बर तक विशेष कैम्प लगाए जाएंगे। दावे-आपत्तियों का निराकरण 15 दिसम्बर 2019 से पूर्व किया जायेगा। निर्वाचक नामावली का विभिन्न पैरामीटर पर परीक्षण एवं अंतिम प्रकाशन की अनुमति 25 दिसम्बर से पूर्व प्राप्त की जाएगी। डेटाबेस का अद्यतन और पूरक सूची का प्रकाशन 31 दिसम्बर  के पूर्व किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *