वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अति-वर्षा प्रभावित मंदसौर जिले का हवाई निरीक्षण किया मंत्रीजी ने, चार की हुई मौत -

अति-वर्षा प्रभावित मंदसौर जिले का हवाई निरीक्षण किया मंत्रीजी ने, चार की हुई मौत

1 min read

हरमुद्दा
शनिवार, 10 अगस्त। अति-वर्षा प्रभावित मंदसौर जिले का शनिवार को राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने हवाई सर्वेक्षण कर प्रभावितों के लिए राहत शिविरों, भोजन एवं स्वास्थ्य परीक्षण की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल समुचित राहत पहुँचाई जा रही है। श्री राजपूत ने ग्राम बाजखेड़ी में स्थानीय तालाब के फूटने से ग्राम चांगली एवं मोहम्मदपुरा में पानी भर जाने से प्रभावित परिवारों को दी गई राहत की जानकारी भी प्राप्त की।

Screenshot_2019-08-10-22-14-22-897_com.google.android.googlequicksearchbox

समय पर बचाव दल द्वारा एक्शन लेने से काफी कम क्षति

मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर बचाव और राहत दलों का गठन किया गया है। जिला एवं तहसील स्तर पर बाढ़ नियंत्रण-कक्ष को 24 घंटे चौकस रहने के निर्देश दिए गए हैं। समय पर राहतकर्मी एवं बचाव दल द्वारा एक्शन लेने से क्षति काफी कम हुई है।

अति-वर्षा के कारण 4 लोगों की मृत्यु

Screenshot_2019-08-10-22-15-21-581_com.google.android.googlequicksearchbox

प्रभावित क्षेत्र में 892 परिवारों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में अति-वर्षा के कारण 4 लोगों की मृत्यु की पुष्टि हुई है। इनमें से 3 लोग नाला क्रास करते समय पानी में बह गए एवं एक व्यक्ति की मृत्यु घर के सामने गड्ढे में डूब जाने से हुई। चारों जन-हानि लापरवाही के कारण दुर्घटनावश हुई।

प्रभावित परिवार अपने-अपने घर वापस लौटेंगे

जिला प्रशासन ने बताया कि राहत शिविरों में प्रभावितों को 50-50 किलो गेहूँ नि:शुल्क वितरित किया जा रहा है। पीड़ितों को स्थानीय स्कूलों में लगाए गए अस्थाई शिविरों में शिफ्ट किया गया है और उनके भोजन आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। पानी उतरने के बाद प्रभावित परिवार अपने-अपने घर वापस लौटेंगे।

मंदसौर में 826.5 मिमी वर्षा 

मंदसौर जिले में गत दस अगस्त तक औसत से लगभग 40 मिली मीटर ज्यादा बारिश दर्ज की गयी। मंदसौर में 826.5 मिमी वर्षा हुई, जो औसत वर्षा से अधिक थी। मंदसौर में सर्वाधिक 849.4 मिमी वर्षा गरोठ में दर्ज की गई। जिले में 6 प्रमुख नदियाँ चम्बल, शिवना, तुम्बड़, सोमली, रेतम एवं रेवा हैं। यहाँ भौगोलिक संरचना के कारण बाढ़ इत्यादि की स्थिति निर्मित नहीं होती।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *