वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बारिश का अलर्ट: रतलाम, इंदौर, उज्जैन सहित 33 जिलों भारी बारिश की संभावना -

बारिश का अलर्ट: रतलाम, इंदौर, उज्जैन सहित 33 जिलों भारी बारिश की संभावना

1 min read

हरमुद्दा

भोपाल/रतलाम, 14 अगस्त। मौसम विभाग फिर से प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दे रहा है। पूर्वानुमान है कि अगले दो दिन तक पूरे प्रदेश में फिर से झमाझम बारिश हो सकती है। विभाग ने प्रदेश के भोपाल सहित 35 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम से मिली जानकारी के अनुसार आगर मालवा, अशोकनगर, बेतूल, भोपाल, देवास, धार, गुना, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर, खंडवा, मंदसौर, नीमच, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, सीहोर, शाजापुर, श्योपुर, शिवपुरी, उज्जैन, विदिशा, अनूपपुर, छतरपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, डिंडोरी, जबलपुर, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, सागर, सतना, सिवनी, टीकमगढ़, उमरिया, में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है।

पहले से ज्यादा खुशी छाई

मध्य प्रदेश दो दिन से तर-बतर हो रहा है। हर तरफ बारिश हो रही है और नदी-नाले उफन रहे हैं। इस साल प्रदेश में देर से बारिश शुरू हुई है, लेकिन बादलों ने जब बरसना शुरू किया तो पहले तो खुशी छा गयी लेकिन जैसे जैसे नदी-नालों का जलस्तर बढ़ना और जलभराव शुरू हुआ। लोग परेशान हो उठे। सिर्फ मध्य प्रदेश में ही नहीं, पूरे देश में इस बार पिछले साल के मुकाबले दोगुनी बारिश हुई।

रतलाम जिले में 33 इंच से अधिक बारिश

मानसून सत्र में जिले में गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष अधिक वर्षा दर्ज की जा चुकी है। 14 अगस्त की सुबह 8:00 बजे तक जिले में लगभग 840.3 मिलीमीटर साढ़े 33 इंच से अधिक वर्षा औसत रूप से दर्ज की गई है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि तक लगभग साढ़े 20 इंच वर्षा दर्ज की गई थी।

जिले में हुई करीब 1 इंच बारिश

बुधवार की सुबह 8:00 बजे समाप्त हुए 24 घंटों के दौरान जिले के जावरा वर्षा मापी केंद्र पर 25 मिलीमीटर, ताल में 44 मिलीमीटर, आलोट में 73 मिलीमीटर, पिपलौदा में 19 मिलीमीटर, बाजना में 6 मिलीमीटर, रतलाम में 5.4 मिलीमीटर, रावटी में 00 मिलीमीटर तथा सैलाना में 13 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी।

दो दिन बारिश का जोर

मौसम वैज्ञानिक डीपी दुबे ने “हरमुद्दा” से चर्चा में बताया कि रतलाम इंदौर, मंदसौर, उज्जैन सहित प्रदेश के आधे से अधिक जिलों में 2 दिन तक बारिश का जोर रहेगा। मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में कम दबाव का क्षेत्र बनने से यह स्थिति निर्मित हुई है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी बारिश से इंकार नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *