वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मेघवाल समाज के लोगों को मिलेंगे मेघवाल नाम से जाति प्रमाण पत्र -

मेघवाल समाज के लोगों को मिलेंगे मेघवाल नाम से जाति प्रमाण पत्र

1 min read

हरमुद्दा
भोपाल, 14 अगस्त। मुख्यमंत्री कमलनाथ से बुधवार को ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह के साथ मेघवाल समाज संघ के प्रतिनिधियों ने भेंट की। उन्होंने अनुसूचित जाति में आने वाली मेघवाल जाति को राजस्व अभिलेखों में दर्ज करने और जाति प्रमाण-पत्र जारी करने संबंधी ज्ञापन दिया।

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधियों को आदेश की प्रति देते हुए बताया कि इस संबंध में आज ही आदेश जारी कर दिये गए हैं। मेघवाल समाज के प्रतिनिधियों ने आदेश जारी होने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। इस दौरान विधायक सुसनेर राणा विक्रम सिंह भी उपस्थित थे।

तो भी लाभों में कोई अंतर नहीं

राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि यदि कोई व्यक्ति जिसके या उसके परिवार में राजस्व अभिलेख में ‘चमार’ जाति अंकित है और वह ‘मेघवाल’ जाति का प्रमाण-पत्र जारी करने का आवेदन करता है और सक्षम अधिकारी जाँच उपरांत यह पाता है कि संबंधित व्यक्ति ‘मेघवाल’ जाति का है, तो उसे इस जाति का प्रमाण-पत्र जारी किया जा सकता है। इस प्रकार के जाति प्रमाण-पत्र जारी करने से उसे प्राप्त होने वाले लाभों में कोई अंतर नहीं पड़ेगा क्योंकि दोनों जातियां अनुसूचित जाति में शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *